महाराष्ट्र में सीट बंटवारे का पेंच: खुले मंच से उम्मीदवार घोषित कर रहे अजित पवार?

महाराष्ट्र की सियासत में डिप्टी सीएम अजित पवार इन दिनों दो वजहों से सुर्खियों में हैं. पहली वजह ये कि अपने गढ़ बारामती से अजित चुनाव लड़ेंगे या नहीं का सवाल है. 5 दिन पहले बारामती के एक मंच से लोगों को संबोधित करते हुए अजित ने कहा कि कई चुनाव लड़ चुका हूं और अब लड़ने में कोई दिलचस्पी नहीं है. अजित के सियासी सुर्खियों में रहने की दूसरी वजह एनडीए में सीट शेयरिंग पर जारी सस्पेंस के बीच खुले मंच से उनके द्वारा उम्मीदवारों के नाम का ऐलान करना है.

JBT Desk
JBT Desk

महाराष्ट्र की सियासत में डिप्टी सीएम अजित पवार इस समय दो प्रमुख वजहों से चर्चा में हैं. पहला, बारामती से चुनाव लड़ने को लेकर उनकी स्थिति है, और दूसरा, एनडीए के भीतर सीट शेयरिंग पर उनका बयान.

अजित पवार ने हाल ही में बारामती के एक मंच से कहा कि वे कई चुनाव लड़ चुके हैं और अब चुनाव लड़ने में उनकी कोई रुचि नहीं है. दूसरी ओर, उन्होंने एनडीए के भीतर सीट शेयरिंग पर विवाद के बावजूद कुछ उम्मीदवारों के नाम भी घोषित किए हैं. 

अजित पवार ने जिन सीटों पर उम्मीदवारों के नाम घोषित किए:

1. डिंडौरी सीट: अजित पवार ने दो महीने पहले नरहरि जिरवाल को डिंडौरी सीट पर एनसीपी का उम्मीदवार घोषित किया. जिरवाल वर्तमान में विधानसभा के डिप्टी स्पीकर हैं. इस घोषणा से एकनाथ शिंदे की शिवसेना नाराज है क्योंकि वे भी इस सीट पर दावा कर रही थी.

2. खेड़-आलिंदी सीट: हाल ही में अजित ने दिलीप मोहित पाटिल को इस सीट पर एनसीपी का उम्मीदवार घोषित किया. इस सीट पर भी शिवसेना (शिंदे) का दावा है.

महाराष्ट्र में एनडीए के भीतर सीट बंटवारे पर पेच

महाराष्ट्र में चुनाव से पहले एनडीए में सीट बंटवारे पर पेच फंसा हुआ है. एनडीए में बीजेपी, शिवसेना (शिंदे) और एनसीपी (अजित) समेत 6 दल शामिल हैं. इन दलों के बीच सीटों का बंटवारा होना है. कहा जा रहा है कि मुख्य रूप से 3 दलों के बीच ही सीट शेयरिंग का पेच नहीं सुलझ रहा है.

अजित पवार की एनसीपी महाराष्ट्र की करीब 90 सीटों पर दावेदारी कर रही है. इसी तरह शिवसेना (शिंदे) की दावेदारी 100-110 सीटों पर है. 3 छोटी पार्टियां भी 40 सीट पर ताल ठोक रही है.

एनडीए में सीट शेयरिंग के विवाद को लेकर 2 चर्चा है. पहली चर्चा के मुताबिक अजित पवार की पार्टी को 50-55, एकनाथ शिंदे की पार्ट को 70-80 सीटें मिल सकती है. वहीं 140 सीटों पर बीजेपी चुनाव लड़ सकती है.

दूसरी चर्चा के मुताबिक 20-25 सीटों पर तीनों ही दल फ्रेंटली फाइट के तहत चुनाव लड़ सकती है और बाकी के सीटों को मेरिट के हिसाब से बांट सकती है. महाराष्ट्र में करीब 55 ऐसी सीटें हैं, जहां पर तीनों ही दलों की दावेदारी है.

calender
13 September 2024, 09:19 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!