सिद्धार्थनगर में शहीदों के सम्मान के लिए निकली शहीद सम्मान यात्रा

उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर जिलें के डुमरियागंज के माली मैनहा स्थित अमरगढ़ से देश की आजादी के लिए बलिदानी शहीदों के सम्मान में आज 21 नवंबर को शहीद सम्मान यात्रा निकाली गई। दो दिन तक चलने वाली ये यात्रा पूरे जिले का भ्रमण कर कल बजरंगी चौक पर समाप्त होगी। इस शहीद सम्मान यात्रा में गोरखपुर क्षेत्र के क्षेत्रीय अध्यक्ष ने बताया कि

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

सिद्धार्थनगर। उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर जिलें के डुमरियागंज के माली मैनहा स्थित अमरगढ़ से देश की आजादी के लिए बलिदानी शहीदों के सम्मान में आज 21 नवंबर को शहीद सम्मान यात्रा निकाली गई। दो दिन तक चलने वाली ये यात्रा पूरे जिले का भ्रमण कर कल बजरंगी चौक पर समाप्त होगी। इस शहीद सम्मान यात्रा में गोरखपुर क्षेत्र के क्षेत्रीय अध्यक्ष ने बताया कि आजादी की लड़ाई में बहुत सारे ऐसे जिन्होने ने मां भारती के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया। उन्होने डुमारियागंज के विधायक को बधाई देते हुए बोले कि अमरगढ़ के शहीदों को याद करने के का अभियान चलाया। ऐसे अमरगढ़ के शहीदों को याद करने का स्थल से अमर शहीद ज्योति जलाकर रवाना किया। 

इस यात्रा में धर्मेंद्र सिंह सहित विधायक प्रदीप शुक्ला, विधायक श्याम धनी राही, कार्यक्रम के आयोजक पूर्व विधायक राघवेंद्र प्रताप सिंह, भाजपा के गोरखपुर के प्रभारी अजय सिंह गौतम समेत भारी संख्या में लोग शामिल हुए। गाड़ियों के लम्बे काफिले के साथ निकली इस शहीद सम्मान यात्रा का जगह जगह पर लोगों ने भव्य स्वागत किया। उन्होने कहा कि अंग्रेजों से आजादी की एक महत्वपूर्ण लड़ाई यहां अमरगढ़ में 26 नवंबर 1858 में लड़ी गई जिसमें अंग्रेज़ो के गोलियों और तलवार का निशाना बनकर यहां के सैकड़ो लोग शहीद हुए। आज किसी वजह से ये इतिहास के पन्नो में गुम हैं। लेकिन अब इन अमर शहीदों के सम्मान में इस तरह के कार्यक्रमो का आयोजन कर उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि दी जा रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री से बात हुई है। इस क्षेत्र को शहीदों के गरिमा के अनुरूप विकसित किया जाएगा। 

कार्यक्रम के आयोजक हिंदू युवा वाहिनी के प्रदेश प्रभारी व पूर्व विधायक राघवेंद्र प्रताप सिंह ने बताया पूरा इतिहास बार बार हम लोग देते ही रहे है। 1858 में करीब 250 का आकड़ा जो उपलब्ध नहीं है। लेकिन यही नहीं पूरे पुर्वाचंल के नौजवानों ने बलिदान दिया था। उनके सम्मानों की लड़ाई हम लड़ रहे हैं। शहीद सम्मान यात्रा के अलावा शहीदों की याद में 26 नवंबर से 28 नवंबर तक अमरगढ़ महोत्सव का भी आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अब तक गुमनाम इन शहीदों को उचित सम्मान दिलाना उनका मकसद है।

और पढ़े...

मुरादाबाद: अंतरराष्ट्रीय हिंदू परिषद के द्वारा श्रध्दा मर्डर केस के आरोपी के विरोध में प्रदर्शन, आफताब की फांसी की मांग की

calender
21 November 2022, 05:08 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो