रिपोर्ट- कपिल शर्मा (सिरमौर)

सिरमौर: केंद्रीय हाटी समिति की शिमला इकाई हाटी विकास मंच के एक प्रतिनिधिमंडल ने आज राजभवन में राज्यपाल श्री राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर से शिष्टाचार भेंट की।

राज्यपाल ने हाटी समुदाय की मांग के अनुरूप उन्हें जनजातीय दर्जा मिलने पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि उनके शांतिपूर्ण व संयम के साथ किए गए आंदोलन की यह जीत है। उन्होंने कहा कि सबके प्रयासों से यह संभव हो पाया है और प्रधानमंत्री तथा केंद्रीय गृहमंत्री स्वयं इसके हक में थे। राज्यपाल ने गिरीपार क्षेत्र आने के उनके निमंत्रण को भी स्वीकार किया। 

मंच के अध्यक्ष श्री प्रदीप सिंगटा तथा महासचिव श्री अतर तोमर ने राज्यपाल का हाटी समुदाय को जनजातीय दर्जा प्रदान करने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि उनके सहयोग से लम्बे संघर्ष के बाद यह हक उन्हें मिला है जिसके लिए समूचा समुदाय उनका आभार व्यक्त करता है। उन्होंने कहा कि पहली बार इस निर्णय से राजनीतिक इच्छाशक्ति देखने को मिली। इससे निर्णय से उनकी भावी पीढ़ीयों को लाभ मिलेगा।

हाटी विकास मंच ने राज्यपाल को डागरा व शॉल भेंट कर सम्मानित भी किया। इस बीच मंच के मुख्य प्रवक्ता डॉ रमेश सिंगटा, चैयरमेन एमआर शर्मा, सचिव सुरेश सिंगटा, उपाध्यक्ष मदन तोमर तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।