महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए शिवसेना ने जारी की लिस्ट, इस सीट से लड़ेंगे CM शिंदे

Maharashtra assembly elections: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना ने 45 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है.  एकनाथ शिंदे खुद कोपरी पाचपाखाड़ी सीट से चुनाव लड़ेंगे.

Amit Kumar
Amit Kumar

Maharashtra assembly elections: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए एकनाथ शिंदे की शिवसेना ने 45 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है.  एकनाथ शिंदे खुद कोपरी पाचपाखाड़ी सीट से चुनाव लड़ेंगे. विधानसभा चुनावों के लिए महायुति में सीट बंटवारे पर चर्चा लगभग पूरी हो चुकी है, जिसके चलते सभी पार्टियाँ अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित करने लगी हैं. 

सूत्रों के अनुसार, भाजपा 152 से 155 सीटों पर चुनाव लड़ने की योजना बना रही है.  वहीं, एकनाथ शिंदे की शिवसेना 70 से 80 सीटों पर और अजित पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी 52 से 54 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने का मन बना रही है. 

माहिम सीट से सदानंद शंकर सरवणकर को टिकट  

एकनाथ शिंदे की पार्टी ने माहिम सीट से सदानंद शंकर सरवणकर को उम्मीदवार बनाया है।. इस सीट पर मनसे अध्यक्ष राज ठाकरे के बेटे अमित ठाकरे भी चुनाव लड़ रहे हैं.  शिंदे की पार्टी की सूची में उन सभी विधायकों के नाम शामिल हैं, जो शिंदे के साथ उद्धव ठाकरे गुट को छोड़कर आए थे, साथ ही सरकार में शिंदे गुट के मंत्रियों के नाम भी हैं.

महाराष्ट्र की राजनीतिक स्थिति

महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीटें हैं. राज्य में बीजेपी, शिवसेना (एकनाथ शिंदे) और एनसीपी (अजित पवार) के बीच गठबंधन की सरकार है। 2019 के चुनाव में, बीजेपी ने सबसे ज्यादा 105 सीटें जीती थीं. इस बार भी महायुति पूरी ताकत के साथ चुनाव मैदान में उतरने जा रही है, और सीट शेयरिंग पर अंतिम बातचीत चल रही है. वर्तमान में, बीजेपी के पास 103 विधायक हैं, शिवसेना (शिंदे) के पास 40 और एनसीपी (अजित) के पास 43 विधायक हैं. इस स्थिति में, बीजेपी राज्य का सबसे बड़ा दल बनी हुई है. 

चुनाव की तारीखें

महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों के लिए मतदान 20 नवंबर को होगा, और नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे। पिछले चुनाव में, बीजेपी को 105, शिवसेना को 56, एनसीपी को 54, और कांग्रेस को 44 सीटें मिली थीं. हालांकि, चुनाव के बाद शिवसेना एनडीए से अलग होकर एनसीपी और कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बना ली. 

जून 2022 में शिवसेना में आंतरिक संघर्ष हुआ, जिसके बाद एकनाथ शिंदे ने पार्टी के 40 विधायकों को तोड़कर बीजेपी के समर्थन से मुख्यमंत्री बने. अब शिवसेना दो गुटों में बंट चुकी है, और एनसीपी भी शरद पवार और अजित पवार के बीच विभाजित हो गई है. 

calender
22 October 2024, 11:49 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो