इस्कॉन द्वारा वैल्यू एजुकेशन ओलंपियाड में 20 देशों के 2,52,000 छात्रों ने लिया भाग

दिल्ली इस्कॉन द्वारा चौथा वार्षिक वैल्यू एजुकेशन (मूल्य आधारित शिक्षा) ओलंपियाड, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, जनजातीय मंत्रालय, दिल्ली निदेशालय, संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम एवं गोवर्धन इको विलेज, मुंबई के सहयोग रविवार को नई दिल्ली के चिन्मय मिशन सभागार में सम्मान समारोह आयोजित किया गया।

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

दिल्ली इस्कॉन द्वारा चौथा वार्षिक वैल्यू एजुकेशन (मूल्य आधारित शिक्षा) ओलंपियाड, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, जनजातीय मंत्रालय, दिल्ली निदेशालय, संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम एवं गोवर्धन इको विलेज, मुंबई के सहयोग रविवार को नई दिल्ली के चिन्मय मिशन सभागार में सम्मान समारोह आयोजित किया गया। यह ओलंपियाड कक्षा 5वीं-12वीं के छात्रों के लिए एक अभिनव और प्रभावशाली शैक्षिक कार्यक्रम है। जिसका उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण और जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए आवश्यक छह विशिष्ट मूल्यों (सत्यता,न्याय अखंडता, समानता और परोपकारिता) को विकसित करना है।

वर्ष 2023 के इस निःशुल्क कार्यक्रम में 20 विभिन्न देशों के 2,52,500 छात्रों ने भाग लिया।पंजीकृत प्रतिभागियों को 'फ्यूचर एथिक' नामक एक पुस्तक मिली और उन्हें 1 घंटे की अवधि की ऑनलाइन परीक्षा में भाग लेना था। इसके अतिरिक्त छात्रों को पर्यावरण संबंधी चिंताओं के व्यावहारिक समाधानों को व्यक्त करने की चुनौती दी गई। छात्रों को परीक्षा की तैयारी में मदद करने के लिए 6 मूल्यों के आधार पर पहले से रिकॉर्ड की गई, सात कक्षाओं को वेबसाइट पर पोस्ट किया गया था। प्रत्येक कक्षा को छात्रों में एक निश्चित गुण विकसित करने के लिए रचा किया गया था, जो जीवन में उन्हें परीक्षा से आगे ले जाए। कार्यक्रम का उद्देश्य प्रतिभागियों में स्वतंत्र विचार, नवीनता और उत्तरदायित्व जैसे गुणों को प्रेरित करना, विभिन्न पर्यावरणीय चुनौतियों तथा उनके कारणों का समाधान प्रदान करना है।

विभिन्न श्रेणियों के 20 विजेताओं को लैपटॉप, टैब, साइकल तथा ऐमजॉन किंडल से पुरस्कृत किया गया। इसके अतिरिक्त 25,000 रुपये का नकद पुरस्कार भी दिया गया और शीर्ष 50 सांत्वना पुरस्कार विजेताओं को हेडफोन प्राप्त हुए। विजेताओं को माननीय केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री भूपेंद्र यादव जी, जिन्होंने मुख्य अतिथि के रूप में समारोह की अध्यक्षता की द्वारा सम्मानित किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम में इयाद अबुमोगली (प्रमुख, फेथ फॉर अर्थ, नैरोबी) ऑनलाइन जुड़े असित गोपाल (आयुक्त, एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय) विनायक गर्ग (आयुक्त, जवाहर नवोदय विद्यालय) लक्ष्मी नारायण गोयल (अध्यक्ष, एकल अभियान),

डॉ विभा सिक्योर (निदेशक टेरी),

हिमांशु गुप्ता (शिक्षा निदेशालय, दिल्ली) डॉ संजीव सिंह (प्रोफेसर, दिल्ली विश्वविद्यालय) विजय सरदाना (अधिवक्ता, भारत का सर्वोच्च न्यायालय) सर्वोदय को-एड विद्यालय, सेक्टर-8 रोहिणी के छात्रों ने एंकरिंग की और "मदर नेचर द विक्टिम" पर संगीतमय प्रस्तुति दी। इस कार्यक्रम में भगवद गीता की शिक्षाओं का एकीकरण मूल्य-उन्मुख शिक्षा के विकास में एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य करता है। गीता पर्यावरणीय मुद्दों से निपटने के लिए एक समग्र दृष्टिकोण और एक गुणवतापूर्ण जीवन के लिए व्यावहारिक दिशानिर्देश प्रदान करती है जो सामान्यतया नैतिक दुविधाओं और संघर्षो से जुड़ा है।

एसएमसी ग्रुप, ग्लोब कैपिटल ऋचा ग्लोबल्स तथा 500 दानदाताओं जैसे प्रायोजकों के उदार समर्थन के कारण, इस वर्ष यह कार्यक्रम सभी प्रतिभागियों के लिए निःशुल्क आयोजित हुआ था। इस कार्यक्रम को आयोजित करने के लिए बारह से अधिक विभिन्न विभागों और 50 स्वयंसेवकों ने पांच महीने से अधिक समय तक अथक परिश्रम किया, जिसमें 2000 शिक्षकों सहित नियमित समन्वय करना था।

दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में इस्कॉन द्वारा 2,00,000 पेड़ों के लिए एक वृक्षारोपण अभियान भी आयोजित किया गया है, जो पर्यावरण मंत्रालय की मदद से अप्रैल 2023 में होने वाला है। कार्यक्रम की सफलता सामूहिक प्रयास की शक्ति, पर्यावरण के प्रति जागरुक तथा जिम्मेदार समाज को बढ़ावा देने में मूल्य आधारित शिक्षा के प्रभाव का द्योतक है। इस्कॉन का लक्ष्य है की पर्यावरण जागरुकता को स्थानीय भाषाओं में भी उपलब्ध कराये ताकि शिक्षाएं जन-जन तक विस्तृत हो सके।

calender
30 January 2023, 11:43 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो