तेलंगाना के स्कूलों में नए सत्र शुरू होने से पहले स्टूडेंट्स को मिलेगी नई ड्रेस

तेलंगाना के सरकारी स्कूलों में नए सत्र की शुरुआत से पहले स्टूडेंट्स को नई ड्रेस दी जाएगी।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

तेलंगाना की केसीआर सरकार ने सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों के लिए नए सत्र में नई यूनिफॉर्म देने का वादा किया था। प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग राज्य सरकार के निर्देशानुसार शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के लिए स्टूडेंट्स को नई स्कूल ड्रेस उपलब्ध कराने का काम तेजी से कर रहा है।

अगले शैक्षणिक वर्ष के शुरू होने से पहले इसे उपलब्ध कराने के आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। बच्चों की नई यूनिफॉर्म वर्दी पहले ही निर्मल जिला केंद्र पहुंच चुकी है। इन्हें मंडलों के अनुसार बांटकर एमआरसी केंद्रों को भेजा जाएगा। वहां से वे एचएम पहुंचेंगे। इस गर्मी के अंत तक माप लेने और उन्हें दर्जी पर सिलने की योजना बनाई जा रही है।

तैयारी की जा रही है

ड्रेस नई स्कूल ड्रेस के वर्तमान में निर्मल जिले के 54,227 छात्रों को 2 लाख 67 बजार 55 मीटर कपड़ा आवंटित किया गया है और मंचिरयाला जिले के 805 स्कूलों में 45,309 छात्रों को 2 लाख 3 हजार 750 मीटर कपड़ा आवंटित किया गया है।

आदिलाबाद जिले को 12वीं के 69,303 विद्यार्थियों के लिए 3 लाख 37 हजार 567 मीटर कपड़ा प्राप्त हुआ। छात्रों को कक्षाओं और आयु समूहों में विभाजित किया जाता है और उन्हें पांच अलग-अलग डिजाइनों में स्ट्रेचिंग करने के लिए ट्रेनिंग दी जाती है।

स्कूलों में बढ़ेंगे एडमिशन

स्कूल शिक्षा विभाग ने मॉडल स्ट्रेचिंग डिजाइन जिलों को भेज दी है। ये कपड़ा खास तौर पर राज्य हथकरघा सहकारी समिति यानी TESCO के निर्देशन में बनाया गया था और इसे स्कूली छात्रों को प्रदान करने के लिए राज्य सरकार की ओर से स्कूल शिक्षा विभाग को दिया गया था।

शिक्षा विभाग को उम्मीद है कि नई यूनिफॉर्म से सरकारी स्कूलों में दाखिले की संख्या बढ़ेगी। अधिकारियों ने बताया कि अगले साल से स्कूल शुरू होने तक यूनिफॉर्म उपलब्ध कराने के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रहे हैं।

घटाई गई टाइमिंग

केसीआर सरकार ने स्कूलों में पढ़ाई के घंटे को कम कर दिया है। नए टाइम टेबल के अनुसार राज्य में अल हाफ-डे तक ही स्कूल खुल रहे हैं। आपको बता दें कि अब सुबह 8 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक ही क्लासेज लग रही हैं। यह नया नियम 15 मार्च से शुरु हुआ था तो 24 अप्रैल तक जारी रहेगा।

calender
19 March 2023, 04:50 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो