महिला बैंक अधिकारी की खुदकुशी ने ऑफिस के नियमों पर सवाल उठा दिया, पढ़ें शिवानी की दर्दनाक कहानी

नोट में शिवानी ने मरने से पहले लिखा अपने भाई से परिवार का ख्याल रखने और यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि उसके सहकर्मियों को कड़ी से कड़ी सज़ा दी जाए. उसने अपने बैंक खातों, कार्ड पिन और अन्य वित्तीय विवरणों का भी विवरण दिया है. दूसरी तरफ उसके भाई गौरव ने अपनी शिकायत में बताया कि मौत से ठीक चार दिन पहले उसने उन्हें बताया था कि काम पर उसे किस मुश्किल दौर से गुजरना पड़ रहा है.

JBT Desk
JBT Desk

27 साल की महिला कर्मचारी जो बीते 9 महीने पहले नोएडा के सेक्टर 128, एक्सिस हाउस में एक्सिस बैंक की शाखा और कॉर्पोरेट कार्यालय कार्यरत हुई. मगर उसने पिछले हफ्ते अपने घर पर खुदखुशी कर ली. और एक नोट लिखा जिसमें ऑफिस के सहकर्मियों के एक समूह द्वारा उसे परेशान किया जाता था. जिसमें उन घटनाओं का उल्लेख किया गया था जो उसके तलाकशुदा होने पर उंगली उठा रहा था. ऑफिस में उसे हर दिन बंदरिया और पागल कहा जाता था.

रिलेशनशिप ऑफिसर के पद पर कार्यरत शिवानी गुप्ता ने गाजियाबाद के सिहानी गेट स्थित अपने घर में बीते 12 जुलाई की शाम करीब 4 बजे जहर खा लिया. इसके दो घंटे पहले ही उन्हें ऑफिस से इनबॉक्स में नौकरी से निकालने का नोटिस मिला था. जिसमें उसने एक सेल्स मैनेजर और एक एरिया सेल्स मैनेजर सहित 6 सहकर्मियों का नाम लिया था. शिवानी के भाई ने उनके खिलाफ पुलिस में शिकायत भी दर्ज कराई. जिसके बाद गाजियाबाद के नंदग्राम पुलिस स्टेशन में बीएनएस की धारा 108 के तहत उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है.

एक्सिस बैंक के प्रवक्ता का बयान आया सामने 

एक्सिस बैंक के प्रवक्ता का इस मु्द्दे पर कहना है कि हम इस दुखद घटना से बहुत दुखी हैं. हमने एक निजी एजेंसी को काम पर रखा है और उनके कर्मचारी सेक्टर 128 में हमारे कार्यालय से काम कर रहे हैं. हमारे विचार और हार्दिक संवेदनाएं परिवार के साथ हैं. उन्होंने आगे काह कि नोट में शिवानी ने जिस सहकर्मी को अपना मुख्य उत्पीड़क बताया है, वह एक अन्य महिला, एक सहकर्मी है, जो छोटी-छोटी बातों पर उससे झगड़ा करती थी और नाम की जगह बंदरिया और दिमाग से पागल जैसी अपमानजनक बातें कहती थी.

शिवानी के नोट में एक घटना का भी ज़िक्र है जिसमें उसके हाथ कांपने पर सहकर्मियों ने उसका मज़ाक उड़ाया था. क्योंकि वह मानसिक पीड़ा से गुज़र रही थी. नोट में कहा गया है कि उसने कई बार सेल्स मैनेजर और एरिया सेल्स मैनेजर से इस तरह के व्यवहार की शिकायत की मगर उन्होंने उसमें कमियां निकाल दीं. नोट के अनुसार वह लगातार उपहास को बर्दाश्त नहीं कर पा रही है और उसने अपने प्रबंधकों से अन्य सहकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई करने पर जोर दिया, तो उसे इस्तीफा देकर घर जाने को कहा गया. 

पुलिस ने जांच करते हुए इस दुर्व्यवहार पर अपनी बात रखी 

पुलिस ने बताया कि पहली घटना 29 जून की है, जब उनका सहकर्मी जो अक्सर उनसे झगड़ा करता था. साथ ही चार अन्य लोग उनके कार्यस्थल के पास लंच कर रहे थे और जब उन्होंने उनसे काम खत्म होने के बाद सफाई करने को कहा तो वे गाली-गलौज करने लगे. दूसरी घटना 9 जुलाई की है जब वह और उसका सहकर्मी आपस में झगड़ने लगे. नोट में लिखा गया कि उसने मेरे खिलाफ़ अनुचित शब्दों का इस्तेमाल किया है.

जब मैंने उससे इस बारे में पूछा, तो उसने मेरा हाथ इतनी ज़ोर से पकड़ा कि उसका एक नाखून मेरी त्वचा में घुस गया और खून बहने लगा. मैंने उसे थप्पड़ मारा, जिसके कारण हमारे बीच झगड़ा हुआ. जब मैंने अपने बड़े अधिकारियों को इस बारे में बताया, तो उन्होंने उसका समर्थन किया और मेरे खिलाफ़ कार्रवाई की. नोट में आगे कहा गया है कि उसने अपने परिवार को इस बारे में नहीं बताया क्योंकि वह उन्हें भी तनाव में नहीं देखना चाहती थी.

calender
19 July 2024, 08:22 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!