तेलंगाना-आंध्र में बाढ़ से हाहाकार! 400 गांव जलमग्न, 10 लोगों की मौत

Telangana Amid Flooding: आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में हर दिन मूसलाधार बारिश ने कोहराम मचा रखा है. दर्जनों से ज्यादा गांव डूब चुके हैं. बारिश के कारण अब तक राज्य में 10 लोगों की मौत हो चुकी है. हालात को देखते हुए पीएम मोदी ने आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू और तेलंगाना के सीएम ए रेवंत रेड्डी से फोन पर बात की और केंद्र की ओर से पूरी सहायता का आश्वासन दिया है.

JBT Desk
JBT Desk

Telangana Amid Flooding: हैदराबाद, गुजरात, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र में इन दिनों बारिश तबाही बनकर बरस रही है. हर दिन बारिश होने से लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. फिलहाल इन राज्यों के लोगों को बारिश से कोई राहत नहीं मिलने वाली है. पिछले दो दिनों में तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश के कारण कम से कम दस लोगों के मारे जाने की आशंका है. राज्य में कई स्थानों पर पटरियों पर पानी भर जाने के कारण 100 से ज़्यादा ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं और कई ट्रेनों का मार्ग बदल दिया गया है. दोनों राज्यों के कई हिस्सों में भारी बारिश जारी है.

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के कई इलाकों में लगातार हो रही बारिश के चलते हर तरफ पानी ही पानी जमा दिखाई दे रहा है. कई इलाकों में जलभराव हो गया. घर और कारे डूब गईं. लगातार बारिश के कारण दक्षिण मध्य रेलवे ने भारी बाढ़ के कारण दोनों राज्यों में ट्रेनें रद्द कर दी हैं और कई ट्रेनों का मार्ग परिवर्तित कर दिया है.

एनडीआरएफ की 26 टीमें तैनात

सोमवार को अधिकारियों ने बताया कि तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में बाढ़ राहत एवं बचाव कार्यों के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की 26 टीमें तैनात की जा रही हैं. उन्होंने बताया कि दोनों पड़ोसी राज्यों में 12 टीमें पहले ही तैनात की जा चुकी है, और 14 और टीमें भेजी जा रही हैं. अधिकारियों ने बताया कि 14 टीमों में से आठ को देश भर के विभिन्न स्थानों से हवाई मार्ग से लाया जा रहा है.

भारी बारिश के चलते ट्रेनें रद्द

दोनों राज्यों में लगातार दूसरे दिन मूसलाधार बारिश हुई, जिसके परिणामस्वरूप कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई, कई इलाकों में बाढ़ और जलभराव हो गया और रविवार को सड़क और रेल यातायात बाधित हुआ. एससीआर के एक अधिकारी ने बताया कि भारी बारिश और दक्षिण मध्य रेलवे नेटवर्क पर कई स्थानों पर पटरियों पर जलभराव के कारण 99 ट्रेनें रद्द कर दी गई, चार ट्रेनें आंशिक रूप से रद्द कर दी गई और 54 ट्रेन के रूट को डायवर्ट किया गया है.

पीएम मोदी ने दिया मदद का आश्वासन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू और तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी से फोन पर बात की है. पीएम मोदी ने भारी बारिश और बाढ़ के मद्देनजर इन राज्यों की स्थिति के बारे में जानकारी ली. इसके बाद उन्होंने बारिश और बाढ़ से निपटने के लिए केन्द्र सरकार की ओर से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है.

अब तक 10 लोगों की मौत

तेलंगाना में भारी बारिश से संबंधित अलग-अलग घटनाओं में अब तक 10 लोगों की मौत हो गई है. एक आधिकारिक ने कहा गया है कि मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने राज्य में लगातार हो रही बारिश के मद्देनजर हालात की समीक्षा के लिए आपातकालीन बैठक बुलाई है. बता दें कि, इस समय हर दिन तेलंगाना में बारिश हो रही है जिसकी वजह से यहां के हालत भयावह होते जा रहा है. मौसम विभाग ने राज्य के बिगड़ते हालात को देखते हुए 3 साल पहले जैसी बाढ़ की आशंका जताई है.

calender
02 September 2024, 07:01 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!