जनता की समस्या निपटाने में तेलंगाना तीसरे नंबर पर

सिर्फ 15 दिन में किसी भी जनसमस्या का समाधान कर इसे टॉप-3 राज्यों में जगह मिली है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव राज्य की जनता के हित के लिए कई कदम उठाते हैं। सीएम केसीआर जनता की हर परेशानी को सुनते हैं व उसका जल्द से जल्द समाधान करने का प्रयास करते हैं। अब आपको बता दें कि केसीआर सरकार द्वारा राज्य की जनता की समस्या का कम समय में समाधान करने की पहल ने तेलंगाना को देश के सभी राज्यों में तीसरे नंबर पर ला दिया है।

दरअसल सिर्फ 15 दिन में किसी भी जनसमस्या का समाधान कर इसे टॉप-3 राज्यों में जगह मिली है। केंद्र सरकार के प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग ने हाल ही में खुद इस बात का खुलासा किया है।

आपको बता दें कि देश में कहीं भी लोगों की समस्या का समाधान ज्यादातर 30 दिनों में किया जाता है। लेकिन तेलंगाना में मात्र 15 दिनों में जनता को परेशानी से छुटकारा दिलाया जाता है।

DARPG की रिपोर्ट

केंद्र सरकार के प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग ने पिछले महीने 3 फरवरी को विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में जीआरओ की एक बैठक आयोजित की गई थी। इस बैठक में जनता की समस्याओं को हल करने की विकास पर चर्चा की गई थी।

इस दौरान प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग ने हाल ही में फरवरी महीने के लिए एक रिपोर्ट जारी इस रिपोर्टस के अनुसार जम्मू और कश्मीर सबसे कम समय यानी के 8 दिनों में जनता की समस्या का समाधान किया जाता है इसी के साथ जम्मू और कश्मीर पहले स्थान पर है।

वहीं मणिपुर में 13 दिन में लोगों की परेशानी दूर की जाती है यह राज्य दूसरे स्थान पर है और तेलंगाना में 15 दिन में राज्य की जनता को प्रॉब्लम को सॉल्व किया जाता है इसी के साथ यह तीसरे स्थान पर हैं।

क्या है CPGRAMS पोर्टल

केंद्र सरकार जनता से शिकायतें प्राप्त करने और उनका निवारण करने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर केंद्रीय लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (CPGRAMS) नामक एक ऑनलाइन पोर्टल का रखरखाव करती है।

कोई भी आम आदमी इस पोर्टल पर जनहित से जुड़े मुद्दों पर शिकायत कर सकता है। आपको बता दें कि केंद्र उन्हें समाधान के लिए संबंधित राज्यों को भेजता है। इसके लिए राज्यवार शिकायत निवारण अधिकारी (जीआरओ) हैं।

calender
13 March 2023, 10:56 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो