Telangana Budget : केसीआर सरकार के बजट पर आज शुरू होगी चर्चा

6 फरवरी को तेलंगाना के वित्तमंत्री हरीश राव ने राज्य का बजट 2023-24 विधानसभा में पेश किया। बुधवार 8 फरवरी को केसीआर सरकार के इस नए बजट पर चर्चा शुरू होगी।

calender
08 February 2023, 11:26 AM IST

6 फरवरी को तेलंगाना के वित्तमंत्री हरीश राव ने राज्य का बजट 2023-24 विधानसभा में पेश किया। सरकार ने 2023-24 के लिए 2,90,396 करोड़ रुपये के व्यय का बजट पेश किया। विधानसभा चुनावों से पहले तेलंगाना सरकार का यह अंतिम बजट है। इस बजट में जनता के हित के लिए कई बड़ी घोषणा की गई हैं। बुधवार 8 फरवरी को केसीआर सरकार के इस नए बजट पर चर्चा शुरू होगी। सीएम केसीआर की महत्वाकांक्षी दलित बंधु योजना के लिए 17,700 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। इस योजना के तहत हर एक लाभार्थी को 10 लाख रुपये की वित्तीय सहायता दी कराई जाती है। इससे लाभार्थी अपनी पसंद का बिजनेस कर सकते हैं। बजट में अनुसूचित जाति के विकास के लिए 36,750 करोड़ रुपये की राशि प्रस्तावित की गई है।

वित्त मंत्री हरीश राव का बयान

विधानसभा में बजट भाषण के दौरान मंत्री हरीश राव ने खुलासा किया कि, "इस साल से इस योजना को पूरे राज्य में लागू करने का फैसला किया गया है। उन्होंने कहा कि इस फैसले से हर साल करीब चार लाख गर्भवती महिलाओं को लाभ होगा। साथ ही पिछले साल आरोग्य श्री योजना के तहत 981 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे, इस बार इसे बढ़ाकर 1,101 करोड़ रुपये कर दिया गया है। कर्मचारी स्वास्थ्य योजना (ईएचएस) के तहत 362 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।"उन्होंने दावा किया कि कल्याण और विकास दोनों में तेलंगाना पूरे देश के लिए एक रोल मॉडल है।

उन्होंने कहा, आर्थिक मंदी और कोरोना महामारी से उपजी समस्याओं के बावजूद, तेलंगाना उनके प्रतिकूल प्रभावों को झेलने में सफल रहा है और एक मजबूत आर्थिक शक्ति के रूप में उभरा है। केवल तेलंगाना सरकार ही अपनी इकोनॉमी का कुशलता से प्रबंधन करने और बड़े स्तर पर कल्याणकारी कार्यक्रमों के आयोजन करने में सक्षम रही है।

calender
08 February 2023, 11:26 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो