तेलंगानाः सीएम के चंद्रशेखर राव नौ दिसंबर को रखेंगे एयरपोर्ट एक्सप्रेस मेट्रो कॉरिडोर की आधाशिला

मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने माइंड स्पेस जंक्शन पर रायदुर्गम मेट्रो टर्मिनल से शमशाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे तक मेट्रो कॉरिडोर का विस्तार करने का फैसला किया है। सीएम केसीआर 9 दिसंबर को इस महत्वपूर्ण परियोजना की आधारशिला रखेंगे। तेलंगाना सरकार ने अगले तीन वर्षों में मेट्रो परियोजना को पूरा करने की योजना तैयार की है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

हैदराबाद। मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने माइंड स्पेस जंक्शन पर रायदुर्गम मेट्रो टर्मिनल से शमशाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे तक मेट्रो कॉरिडोर का विस्तार करने का फैसला किया है। सीएम केसीआर 9 दिसंबर को इस महत्वपूर्ण परियोजना की आधारशिला रखेंगे। तेलंगाना सरकार ने अगले तीन वर्षों में मेट्रो परियोजना को पूरा करने की योजना तैयार की है। सीएम के. चंद्रशेखर राव ने कहा कि इस परियोजना का निर्माण राज्य सरकार करेगी।

 6,250 करोड़ रुपये की लागत से 31 किलोमीटर लंबी मेट्रो परियोजना

यह मेट्रो..बायोडायवर्सिटी जंक्शन से होते हुए काझागुड़ा रोड से होते हुए आउटर रिंग रोड पर नानक रामगुड़ा जंक्शन को छूती हुई जाएगी। मेट्रो ट्रेन हवाई अड्डे से एक विशेष मार्ग (रास्ते का अधिकार) के माध्यम से चलती है। राज्य सरकार 6,250 करोड़ रुपये की लागत से कुल 31 किलोमीटर लंबी इस मेट्रो परियोजना का निर्माण करेगी। कई अंतरराष्ट्रीय कंपनियां इस मार्ग पर अपने कार्यालय बना रही हैं।

वैश्विक शहर बन चुके हैदराबाद की भविष्य की परिवहन जरूरतों को पूरा करने के लिए मेट्रो परियोजना (एयरपोर्ट एक्सप्रेस हाई वे) को शहर के किसी भी हिस्से से कम से कम समय में शमशाबाद हवाई अड्डे तक पहुंचने के लिए डिजाइन किया गया है। दुनिया के सभी प्रमुख मेट्रो शहरों में एयरपोर्ट तक मेट्रो रेल की सुविधा भी है। इस पृष्ठभूमि में अंतरराष्ट्रीय मानकों वाली इस मेट्रो परियोजना को केसीआर के हैदराबाद को एक महानगरीय शहर बनाने के दृष्टिकोण के संदर्भ में डिजाइन किया गया है।

विश्व स्तरीय निवेश के साथ बड़े पैमाने पर विस्तार कर रहे हैदराबाद शहर में यातायात की भीड़ को देखते हुए, मेट्रो को हवाई अड्डे से जोड़ना सर्वोच्च प्राथमिकता बन गया है। मेट्रो परियोजना के कारण हैदराबाद और अधिक निवेश का गंतव्य बनने जा रहा है।

हैदराबाद शहर में दिन-प्रतिदिन के यातायात से निपटने और बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री के निर्देश पर मंत्री केटीआर के प्रयास से तेलंगाना सरकार बड़े पैमाने पर परिवहन बुनियादी ढांचा उपलब्ध करा रही है। राज्य सरकार कई परियोजनाओं, फ्लाईओवरों, लिंक सड़कों और अन्य सड़क प्रणालियों को मजबूत कर रही है।

calender
27 November 2022, 08:19 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो