धान खरीद मामले में तेलंगाना ने बनाया रिकॉर्ड, खरीदा 64.30 लाख टन धान

तेलंगाना की केसीआर सरकार कृषि क्षेत्र में भी लगातार प्रगति के पथ पर अग्रसर है। केसीआर सरकार की कृषि योजना की पूरे देश में तारीफ हो रही है। एक तरफ जहां कृषि का रकबा बढ़ा है तो वहीं प्रदेश के किसानों की आय भी बढ़ी है। अब तेलंगाना सरकार ने धान खरीद के मामले में भी नया रिकॉर्ड बनाया है।

calender
24 January 2023, 06:32 PM IST

तेलंगाना की केसीआर सरकार कृषि क्षेत्र में भी लगातार प्रगति के पथ पर अग्रसर है। केसीआर सरकार की कृषि योजना की पूरे देश में तारीफ हो रही है। एक तरफ जहां कृषि का रकबा बढ़ा है तो वहीं प्रदेश के किसानों की आय भी बढ़ी है। अब तेलंगाना सरकार ने धान खरीद के मामले में भी नया रिकॉर्ड बनाया है। वनकलम सीजन में तेलंगाना सरकार ने इस साल रिकॉर्ड मात्रा में धान खरीदा है।

रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश सरकार ने वनकलम 2022-23 सीजन में 9.76 लाख किसानों से 13 हजार 750 करोड़ रुपये कीमत की 64.30 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी है। बता दें कि वनकलम खरीद पिछले साल 21 अक्टूबर को शुरू हुई थी और 94 दिनों के बाद सफलतापूर्वक समाप्त हुई। नागरिक आपूर्ति मंत्री जी कमलाकर ने कहा कि "अगर किसानों के पास कोई स्टॉक बचा है, तो उसे भी मंगलवार तक खरीद लिया जाएगा।"

प्रदेश के अधिकारियों के साथ एक बैठक में मंत्री कमलाकर ने कहा कि "सीएम केसीआर के कृषि अनुकूल उपायों की वजहग से धान की खरीद सालाना वृद्धि दर्ज कर रही है। उन्होंने बताया कि इस वनकलम सीजन में 7024 अर्निंग सेंटर बनाए गए और इन केंद्रों के माध्यम से 9.76 लाख किसानों से धान की खरीद की गई।"

मंत्री ने कहा कि "पहले ही किसानों के खाते में 12 हजार 700 करोड़ रुपये जमा किए जा चुके हैं और बाकी राशि एक हफ्ते में जमा कर दी जाएगी। पूरी खरीद के दौरान अनाज को रखने के इंतजाम की कोई कमी नहीं रही क्योंकि 16 करोड़ बोरियों का इंतजाम पहले ही कर लिया गया था।"

इनके अलावा, अन्य 5.5 करोड़ बोरियां भी अन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए रखी गई हैं। किसानों ने यासंगी मौसम की बुवाई शुरू कर दी थी, लेकिन जिन्होंने वनकलम सीजन के दौरान थोड़ी देर से कटाई शुरू की थी, वे मंगलवार तक अपना स्टॉक बेच सकते हैं।

calender
24 January 2023, 06:32 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो