तेलंगाना: मंत्री टी हरीश राव ने जारी की वार्षिक स्वास्थ्य देखभाल रिपोर्ट

रविवार 29 जनवरी तेलंगाना में वार्षिक स्वास्थ्य देखभाल रिपोर्ट 2022 पहली बार जारी की गई। यह रिपोर्ट राज्य के स्वास्थ्य मंत्री टी हरीश राव ने जारी की।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

तेलंगाना सरकार राज्य के विकास के लिए लगातार नई योजना की पहल कर रही है। शिक्षा, रोजगार, साफ-सफाई, समेत कई क्षेत्रों में प्रगति के लिए तेलंगाना प्रयास कर रही है। केसीआर सरकार ने स्वास्थय क्षेत्र में नागरिकों के स्वास्थ्य की देखभाल के लिए बहुत ही योजनाओं की शुरुआत की है। सरकार की फैसलों की वजह से ही तेलंगाना इतिहास रच रहा है। आपको बता दें कि साल वर्ष 2022 सरकारी स्वास्थ्य क्षेत्र में तेलंगाना सबसे आगे रहा।

आपको बता दें कि रविवार 29 जनवरी तेलंगाना में वार्षिक स्वास्थ्य देखभाल रिपोर्ट 2022 पहली बार जारी की गई। यह रिपोर्ट राज्य के स्वास्थ्य मंत्री टी हरीश राव ने जारी की। इस रिपोर्ट में कहा गया कि तेलंगाना में सार्वजनिक स्वास्थ्य क्षेत्र में बहुत बड़े विकास हुए हैं। जिससे नागरिकों के बेहतर इलाज मिला है। जिसके परिणामस्वरूप मातृ और शिशु मृत्यु दर कम हुई है। बता दें कि अच्छी स्वास्थ्य सुविधाओं के मामले में साल 2022 में नीति आयोग द्वारा जारी की गई रैंकिंग में तेलंगाना देश में तीसरे स्थान पर है।

वार्षिक स्वास्थ्य देखभाल रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2022 में तेलंगाना के अंदर बहुत सी स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या में सुधार हुआ है। पहले मातृ मृत्यु दर और शिशु मृत्यु दर बहुत ज्यादा होती थी जिनमें सुधार आया है। इसके अलावा चिकित्सा बुनियादी ढांचे, अनावश्यक सी-सेक्शन को नियंत्रित करने के उपाय, सभी स्वास्थ्य विभागों में जनशक्ति की भर्ती की स्थिति सुधरी है।

स्वास्थ्य मंत्री टी हरीश राव का बयान

तेलंगाना के स्वास्थ्य मंत्री टी हरीश राव ने वार्षिक स्वास्थ्य रिपोर्ट जारी करते हुए कहा कि, हमनें वहीं किया जिससे लोगों की स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या का समाधान किया जाए और उन्हें किसी भी तरह की कोई दिक्कत न हो। आपको बता दें कि आठ नए मेडिकल कॉलेज की स्थापना की गई है। जिसके लिए इस वर्ष 1200 शैक्षणिक सीटें जोड़ी गईं। तेलंगाना सरकार ने इन मेडिकल कॉलेज के निर्माण के लिए 4080 करोड़ रुपये खर्च किए हैं।

calender
30 January 2023, 03:27 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो