UP उपचुनाव का एक्जिट पोल: बाबा का दिखेगा दम या SP मारेगी बाजी? समझें समीकरण

Uttar Pradesh By-Election Exit Poll: देश के सबसे बड़े सूबे यानी उत्तर प्रदेश में 10 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव होने हैं. इसके लिए सभी दल तैयारी में लगे हैं. गठबंधनों में सीटों के बंटवारे को लेकर चर्चा होने लगी है. हालांकि, अभी तय नहीं हुआ कि कितनी सीटों पर कौन लड़ेगा. इस बीच जीत हार के समीकरण पर सभी चर्चा कर रहे हैं. आइये जानें अभी के हालात में UP के उपचुनाव का एक्जिट पोल क्या कहता है?

Shyamdatt Chaturvedi
Shyamdatt Chaturvedi

UP By-Election Exit Poll: लोकसभा चुनाव के बाद अब उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है. इसके लिए बीजेपी के नेतृत्व वाली NDA और कांग्रेस की नेतृत्व वाली INDIA गठबंधन जोरों पर लगी हैं. आम चुनाव के परिणामों के बाद भाजपा रिकवरी की कोशिश कर रही हैं. वहीं सपा का मोरल हाई है. हालांकि, दोनों गठबंधन में अभी ये तय नहीं हुआ है की कौन कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगा. इससे पहले यहां जीत हार की संभावनाओं पर बात हो रही है. आइये इससे पहले समझते हैं उपचुनाव को लेकर AI वाली एग्जिट पोल क्या कह रहा है?

उत्तर प्रदेश के 10 सीटों (करहल, मिल्कीपुर, कटेहरी, मझवान, फूलपुर, कुंदरकी, खैर, मेरापुर, गाजियाबाद और सीसामऊ) में उपचुनाव होने हैं. इससे पहले डेटा एनालिटिक्स फर्म ICPL ने एक न्यूज चैनल के साथ एक AI सर्वे तैयार किया है. इसमें भाजपा को छह सीटें और सपा-कांग्रेस गठबंधन को चार सीटें मिलने की उम्मीद जताई जा रही है.

एक्जिट पोल के मुख्य सवाल

सबसे बड़ा मुद्दा क्या होगा?
जाति का धर्म पर असर क्या होगा?
CM के लिए पहली पसंद?
किसको कितनी सीट?

सबसे बड़ा मुद्दा क्या होगा?

उपचुनाव में यूपी के सबसे महत्वपूर्ण मुद्दे को लेकर40 प्रतिशत लोगों ने जाति के पक्ष में राय दी. वहीं 35 परसेंट लोगों के लिए रोजगार को बड़ा मुद्दा बताया. वहीं 20 प्रतिशत धर्म को मुद्दा मान रहे हैं.

जाति का धर्म पर असर क्या होगा?

प्रदेश के 55 परसेंट लोगों का मानना है कि जाति का मुद्दा धर्म के मुद्दे पर भारी पडेगा. वहीं 40 फीसदी लोग धर्म के मुद्दे को ही मेन मुद्दा मानते हैं. वहीं 5 फीसदी लोग इसपर कोई राय नहीं रखते.

CM के लिए पहली पसंद?

अभी भी आदित्यनाथ CM पर के लिए पहली पसंद बने हुए हैं. उन्हें 58 फीसदी लोग अपना मुख्यमंत्री देखना चाहते हैं. वहीं अखिलेश यादव को 40 फीसदी लोग फिर से CM बनाना चाहते हैं. जबकि, मायावती के पक्ष में महज 2 फीसदी लोग हैं.

किसको कितनी सीट?

प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों में से BJP गठबंधन को 6 और समाजवादी पार्टी कांग्रेस के गठबंधन को 4 सीटें मिल सकती हैं. जबकि, अन्य का खाता नहीं खुलेगा. ये सुझाव 30 लाख सैंपल के आधार पर तैयार किया गया है.

calender
21 July 2024, 01:04 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!