यूपी-बिहार में बाढ़ से हाहाकार, 13 नदियों का जलस्तर लाल निशान के पार, जानें अन्य राज्यों के मौसम का हाल

UP-Bihar flood: मानसून अब अपने अंतिम दौर से गुजर रहा है लेकिन उत्तर और उत्तर पूर्वी राज्यों में बारिश ने तांडव दिखा रहा है. यूपी से लेकर बिहार तक बारिश से हाहाकार मचा हुआ है. 13 नदियों का जलस्तर रविवार को लाल निशान को पार कर गया. गंगा नदी का पानी भी फिर से बढ़ने लगी है. कई स्थानों पर पानी खतरे के निशान के ऊपर बह रही है.

JBT Desk
JBT Desk

बिहार में पिछले हफ्तों से लगातार भारी बारिश हो रही है, बिहार के उत्तरी जिलों और कोसी बेल्ट में बाढ़ आ गई है जिसकी वजह से आस पास का गांव पूरी तरह जलमग्न हो गया है. नेपाल और इससे सटे भारतीय जिलों में भारी बारिश की वजह से कोसी और गंडक समेत प्रदेश की कई नदियां बेहद आक्रामक हो गई है. नेपाल ने दोनों ही नदियों पर बने बांध से करीब 10.5 लाख क्यूसेक पानी डिस्चार्ज कर दिया जिसकी वजह से कई जिलों में बाढ़ जैसे हालत हो गए हैं. 

रविवार को बगहा में गंडक और सीतामढ़ी के बेलसंड और रुन्नीसैदपुर में बागमती तथा शिवहर के छपरा में बागमती का तटबंध टूट गया. इससे तीनों जिलों के बड़े इलाके में बाढ़ का पानी फैल गया है और दर्जनों गांवों की हजारों की आबादी प्रभावित हुई है.

इस बीच मौसम को लेकर भारतीय मौसम विभाग ने ताजा अपडेट दिया है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक अगले 5 से 6 दिनों तक पूर्वोत्तर राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश की गतिविधि होने की संभावना है. विभाग ने बताया की अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड और त्रिपुरा में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.

आज कैसे रहेगा मौसम

पूर्वोत्तर राज्यों की मौसम की बात करें आज भी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक कच्छ की खाड़ी और पूर्वी मध्य प्रदेश के पास एक खतरनाक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना रहा है जिसकी वजह से आज यानी सोमवार को भी मूसलाधार बारिश होने की संभावना है.  वहीं अगले 5 से 6 दिनों तक पूर्वोत्तर राज्यों में भी बारिश की गतिविधि होने की संभावना है.

राजधानी के मौसम का हाल

वहीं राजधानी दिल्ली की मौसम की बात करें तो दिल्ली-एनसीआर में मानसून का प्रभाव लगभग-लगभग खत्म हो गया है. सोमवार को आसमान में हल्के बादल छाए रहने की संभावना है. मौसम विभाग ने बताया कि 5 अक्टूबर तक आसमान साफ रहेगा. इस दौरान अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. बता दें कि यहां सितंबर में औसत बारिश सामान्य 57 प्रतिशत अधिक दर्ज हुई है.

कब होगी मानसून की विदाई

1 अक्टूबर के बाद से कुछ राज्यों में मौसम साफ हो जाएगा. हालांकि मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, और बिहार में भारी बारिश की संभावना बनी रहेगी. महाराष्ट्र, गुजरात और गोवा में आज और कल हल्की से बारिश की संभावना है. मानसून की वापसी की प्रक्रिया हरियाणा, पंजाब और अन्य भागों में शुरू हो गई है, लेकिन अगले कुछ दिनों में लो प्रेशर सिस्टम के प्रभाव से कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना बनी हुई है. मानसून की इस विदाई के साथ ही अब ठंड के मौसम का इंतजार है. 

calender
30 September 2024, 06:56 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो