U P: लखनऊ के इस दरगाह पर चढ़ाई जाती है सिगरेट, होती है सारी मन्नतें पूरी

अगर आप भी अपनी हर मन्नत पूरी करना चाहते हैं तो सिगरेट बाबा की दरगाह पर पहुंचने के लिए सबसे पहले आपको लखनऊ स्टेशन जाना होगा. इसके बाद स्टेशन से बालागंज चौराहा से हरिनगर चौराहा पहुंचना होगा. यहां ये आपको दरगाह तक जाने के लिए ई-रिक्शा या ऑटो आसानी से मिल जाएंगा. इसके बावजूद आप गूगल मैप का भी सहारा ले सकते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

दरगाह तो हर जगह पाई जाती है, हर जगह लोगों की भीड़ भी लगती है. लोग अपनी मन्नतों के अनुसार दरगाह पर दुआ मांगने पहुंचते हैं. मगर क्या आपने कभी सुना है सिगरेट वाली दरगाह के बारे में. दरअसल लखनऊ के मूसाबाग पैलेस के नजदीक दरगाह पर काफी संख्या में लोग मन्नत मांगने पहुंचते हैं. इतना ही नहीं मन्नत के लिए लोग क्या-क्या नहीं चढ़ाते. जिंदा मुर्गा, पका मुर्गा, सिगरेट, शराब इत्यादि. 

सिगरेट वाली दरगाह की कहानी

इतिहासकार डॉ. रवि भट्ट ने बताया कि इस दरगाह की कहानी है कि कैप्टन फ्रेड्रिक वेल्स जो ब्रिटिश सेना में कैप्टन हुआ करते थे. जब 21 मार्च साल 1858 को मूसा बाग में अंग्रेजों और अवध के स्वतंत्रता सेनानियों के बीच युद्ध हुआ ता. तो इस युद्ध में ब्रिटिश सैनिकों ने अपनी जीत पक्की कर ली थी, मगर कैप्टन वेल्स इस युद्ध में मारे गए थे. जिसके बाद कैप्टन वेल्स की कब्र बनवाई गई.

वहीं सिगरेट के पीछे की कहानी ये है कि वेल्स सिगरेट के बहुत शौकीन हुआ करते थे. यही कारण है कि उनकी दरगाह पर जाकर लोग सिगरेट चढ़ाते हैं. दरगाह के सेवक मिश्रीलाल का कहना है कि सिगरेट के बावजूद यहां पर जीवित मुर्गा, पका मुर्गा, शराब, बिस्कुट और ब्रेड के साथ फूल और मिठाई भी चढ़ाने की परंपरा चलती आ रही है. न्यू ईयर और क्रिसमस जैसे अवसरों पर लोग यहां दूर-दूर से पहुंचते हैं. जबकि सप्ताह के प्रत्येक गुरुवार को इस दरगाह में इतने लोग आते हैं कि पैर रखने का भी स्थान नहीं होता है. 

दरगाह पर होती है सारी मन्नतें पूरी

मिली जानकारी के अनुसार इस दरगाह पर सिगरेट चढ़ाने से सारी परेशानियां दूर होती हैं. इसलिए इसे सिगरेट वाले बाबा की दरगाह बोला जाता है. इसके अलावा इस मजार को गोरा बाबा और कप्तान शाह बाबा के नाम से भी जाना जाता है. यहां उत्तर प्रदेश के कई जिलों से लोग सिगरेट चढ़ाने और मन्नतें मांगने पहुंचते हैं. 

प्रेमी जोड़े की हो जाती है जल्द शादी

सिगरेट बाबा की दरगाह पर प्रेमी जोड़े भी अधिक संख्या में पहुंचते हैं. ऐसा बताया जाता है कि शादी न हो रही हो, तो यहां आकर सिगरेट चढ़ाने से जल्द ही दोनों की शादी हो जाती है. साथ ही रिश्तों में अधिक मजबूती हो जाती है. 

calender
26 June 2024, 08:30 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो