उत्तर प्रदेश कॉन्सटेबल भर्ती की नई तारीख घोषित, जान लें नए नियम

UP Police Constable Exam: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एग्जाम की नई तारीखों का ऐलान हो गया है. पहली बार फरवरी 2024 में होने वाली यह परीक्षा पेपर लीक होने की वजह से रद्द कर दी गई थी. यह परीक्षा रद्द होने से लगभग 48 लाख उम्मीदवारों की मेहनत पर पानी फिरा था. लगातार कई दिनों पर प्रदर्शन के बाद सरकार ने परीक्षा रद्द करने का फैसला लिया और अगले 6 महीनों फिर से परीक्षा आयोजित करने का आदेश दिया था.

JBT Desk
JBT Desk

UP Police Constable Exam: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एग्जाम की नई तारीखों का ऐलान हो गया है. पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की तरफ से पुलिस के 60244 पदों पर सीधी भर्ती-2023 की लिखित परीक्षा दिनांक 23,24,25 अगस्त एवं 30,31 अगस्त 2024 को आयोजित कराने का फैसला लिया गया है. आदेश में यह भी बताया गया है कि यह परीक्षा उक्त तिथियों में हर दिन 2 पालियों में आयोजित की जाएगी. साथ ही प्रत्येक पाली में लगभग 5 लाख अभ्यर्थी इस परीक्षा में सम्मिलित होंगे. परीक्षा देने जा रहे अभ्यर्थियों के लिए राज्य सड़क परिवहन निगम की बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा दी जाएगी. जो भी उम्मीदवार परीक्षा देने के लिए जा रहा हो वो अपना एडमिट कार्ड दिखाकर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

इससे पहले इस परीक्षा का आयोजन का 17 और 18 फरवरी को किया गया था लेकिन पेपर लीक होने की वजह से एग्जाम रद्द कर दिया गया था. पूरे राज्य से 48 लाख से ज्यादा लोगों ने यह परीक्षा दी थी. पेपर लीक की खबर सामने आते ही उम्मीदवारों ने कई दिनों तक प्रदर्शन किया था. जिसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने परीक्षा रद्द करने का फैसला किया था. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आदेश जारी करते हुए संबंधित डिपार्टमेंट को निर्देश दिए थे कि अगले 6 महीने में रि-एग्जाम कराया जाए. रि-एग्जाम कराने के से पहले इस बार कई तरह के नए इंतेजाम किए गए हैं. 

कई लेयर्स में होगी सुरक्षा:

कोषागार को कवर करने वाले सीसीटीवी कैमरे हैं या नहीं?
कैमरे के अंदर इस्तेमाल हो रहे डीवीआर और हार्ड डिस्क सही हैं या नहीं?
नए प्रावधानों के मुताबिक परीक्षा में अनुचित चीजों का इस्तेमाल करना, नकल करना या कराना, प्रश्न पत्र का प्रतिरूपण करना, प्रकट करना, प्रकट करने की साजिश करना जैसे अपराध की श्रेणी में आते हैं औ नए अधिनियम के अन्तर्गत दण्डनीय है. ऐसे मामलों में एक करोड़ तक का जुर्माना और आजीवन कारावास तक की सजा दोनों ही हो सकती है.

कहां मिलेगा एडमिट कार्ड?

परीक्षा में शामिल होने वाले सभी अभ्यर्थियों के लिए फिर से एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा. भर्ती से जुड़ा बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर कार्ड जारी करेगा. उम्मीदवार अपने एप्लिकेशन नंबर और जन्म तिथि के ज़रिए कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. परीक्षा से करीब 10 दिन पहले यूपी कांस्टेबल एग्जाम एडमिट कार्ड अगस्त 2024 भी ऑनलाइन जारी किया जाएगा. लिखित एग्जाम में पास होने वाले अभ्यर्थियों को आगे की चयन प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा.

calender
25 July 2024, 11:52 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!