SP से चुनाव लड़ेंगे तेज प्रताप, अखिलेश यादव का ऐलान; उपचुनाव में उतारे 6 प्रत्याशी

Uttar Pradesh By Election: उत्तर प्रदेश में होने वाले 10 सीटों के उपचुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने अपना पहला कदम बढ़ा दिया है. पार्टी को ओर से 10 में से 6 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया गया है. माना जा रहा है कि 4 सीटों को कांग्रेस के लिए छोड़ा गया है.

Shyamdatt Chaturvedi
Shyamdatt Chaturvedi

Uttar Pradesh By Election: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में विधानसभा के चुनाव पूरे हो गए हैं. इसके बाद अब महाराष्ट्र और झारखंड का नंबर आने वाला है. इन्हीं चुनावों के साथ उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव होने हैं. इसकी तैयार सभी दलों ने शुरू कर दी है. सबसे पहले अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी ने अपने 6 प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया है. इसमें कई प्रमुख्य चेहरे शामिल हैं. सबसे ज्यादा चर्चा करहल से तेज प्रताप को टिकट देने की हो रही है. आइये देखें पूरी लिस्ट

उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर उपचुनाव का ऐलान महाराष्ट्र और झारखंड के लिए तारीखों के ऐलान के साथ ही हो सकता है. इससे पहले सियासी दलों ने पूरा दम लगाना शुरू कर दिया है. सबसे पहला दांव अखिलेश यादव की ओर से खेला गया है.

करहल से तेज प्रताप को मिला मौका

सपा ने करहल विधानसभा सीट से तेजप्रताप यादव को उम्मीदवार बनाया है. यह सीट अखिलेश यादव के इस्तीफे के बाद खाली हुई थी. तेज प्रताप यादव को पार्टी के वरिष्ठ नेता राम गोपाल यादव ने चुनाव लड़ाने की घोषणा पहले ही कर दी थी.

सीसामऊ से नसीम सोलंकी, मिल्कीपुर से अजीत प्रसाद

कानपुर की सीसामऊ विधानसभा सीट से पूर्व विधायक इरफान सोलंकी की पत्नी नसीम सोलंकी को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है. इरफान सोलंकी को सजा मिलने के बाद यह सीट खाली हुई थी. वहीं, मिल्कीपुर विधानसभा सीट से अवधेश प्रसाद के बेटे अजीत प्रसाद को मैदान में उतारा गया है. अजीत प्रसाद पर हाल ही में अपहरण का आरोप लगा था, लेकिन पार्टी ने उन पर भरोसा जताते हुए टिकट दिया है. फूलपुर विधानसभा सीट से मुस्तफा सिद्दीकी, कटेहरी सीट से शोभावती वर्मा और मंझवा सीट से डॉ. ज्योति बिंद को सपा ने उम्मीदवार बनाया है. 

भाजपा के खिलाफ सपा का दांव

सपा ने जिन छह सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए हैं, उनमें से दो सीटें फूलपुर और मंझवा ऐसी हैं जहां 2022 के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने जीत दर्ज की थी. कांग्रेस भी इन सीटों पर दावा कर रही थी, लेकिन सपा ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर मुकाबले को और रोमांचक बना दिया है. 

अन्य चार सीटों पर जल्द होगी घोषणा

माना जा रहा है कि कुंदरकी, खैर, मीरापुर समेत चार और सीटों के लिए सपा अपने उम्मीदवारों की घोषणा जल्द करेगी. हालांकि, एक दूसरा हिस्सा ये भी है कि कांग्रेस इन सीटों से अपने उम्मीदवारों को उतारे. खैर गठबंधन में क्या बात बनती है ये बाद में ही पता चलेगा.

calender
09 October 2024, 02:06 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो