Vande Bharat Express: मध्य प्रदेश को मिली पहली वंदे भारत ट्रेन की सौगात, 1 अप्रैल को पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

एक अप्रैल से राजधानी के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से नई दिल्ली के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का परीक्षण (ट्रायल) सोमवार 27 मार्च से शुरू कर दिया गया है। वंदे भारत एक्सप्रेस पहले परीक्षण के लिए रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से आगरा के लिए रात करीब नौ बजे निकली

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

मध्य प्रदेश। एक अप्रैल से राजधानी के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन (हबीबगंज) से नई दिल्ली के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का परीक्षण (ट्रायल) सोमवार 27 मार्च से शुरू कर दिया गया है। वंदे भारत एक्सप्रेस पहले परीक्षण के लिए रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से आगरा के लिए रात करीब नौ बजे निकली।

वंदे भारत एक्सप्रेस को बीना रेलवे स्टेशन तक 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ाया गया और फिर इसके बाद ट्रेन की गति सीमा 100 किलोमीटर प्रति घंटे कर दी गई। इस तरह औसतन 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से वंदे भारत एक्सप्रेस आगरा तक चलाई गई। भोपाल रेल मंडल के विशेष दल को परीक्षण की कमान दी गई है, जो अलग- अलग मापदंडों पर ट्रेन की रफ्तार को परख रहा है।

इस दल की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री से आए विशेषज्ञ सहायता कर रहे हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार 28 मार्च को आगरा से पलवल के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस का अलग- अलग चरणों में परीक्षण किया जाएगा, जो कि 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से होगा। हालांकि रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि तकनीकी पहलुओं और जरुरत को देखते हुए परीक्षण के दौरान गति सीमा को कम भी किया जा सकता है।

16 कोच में होंगी 1128 सीटें -

बता दें कि वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में 16 कोच हैं और इन्हीं में मोटरकार कोच भी शामिल है, मोटरकार कोच में लोको पायलट और सहायक लोको पायलट रहते हैं। रेलवे अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार इन 16 कोच में 1128 सीटें हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिखाएंगे हरी झंडी -

जानकारी के अनुसार वंदे भारत एक्सप्रेस को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार 1 अप्रैल को हरी झंडी दिखाने वाले हैं। यह मध्य प्रदेश से चलने वाली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कार्यक्रम आधिकारिक रूप से अभी तक नहीं आया है मगर रेलवे के विभागीय अधिकारी संभावित कार्यक्रम के अनुसार तैयारियों में जुट गए हैं।

calender
28 March 2023, 11:49 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो