Weather updates: इन राज्यों में होने वाली है मूसलाधार बारिश, IMD ने जारी किया बाढ़ का अलर्ट

Weather updates: उत्तर भारत के कई हिस्सों में बारिश होने से गर्मी से राहत मिली है. शनिवार को कई राज्यों में मूसलाधार बारिश हुई. इस बीच आईएमडी ने अगले चार से पांच दिनों में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. 1 और 2 जुलाई को हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद है. इसके अलावा पहाड़ी राज्यों के कुछ हिस्सों के लिए ऑरेंज रेन अलर्ट जारी किया गया है.

JBT Desk
JBT Desk

Weather updates: उत्तर भारत के कई हिस्सों में शनिवार को मूसलाधार बारिश हुई, आईएमडी ने अगले चार से पांच दिनों में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. आईएमडी ने अगले चार से पांच दिनों में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. इसके अलावा मौसम एजेंसी ने शनिवार शाम को एक्स पर कहा कि, अगले 24 घंटों में बारिश के कारण निचले इलाकों में सतही बाढ़ जैसी स्थिति देखने को मिल सकती है. खासकर उत्तराखंड में आने वाले चौथे दिनों में मौसम के गंभीर रूप देखने की आशंका है

हरिद्वार में बाढ़ का अलर्ट

रविवार से 3 जुलाई तक, उत्तराखंड के लिए पूर्वानुमान की भविष्यवाणी की गई है, "उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बिजली/तेज से बहुत तीव्र बारिश होने की संभावना है. उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. शनिवार दोपहर को हरिद्वार में भारी बारिश हुई, जिससे सूखी नदी में बाढ़ आने से कई कारें बह गईं. बारिश का पानी घरों में घुस गया और तीर्थनगरी की प्रमुख सड़कें जलमग्न हो गईं. 

यहां अगले 5 दिनों तक बारिश का अनुमान है

1. मौसम एजेंसी का अनुमान है कि अगले पांच दिनों के लिए उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में गरज और बिजली के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश होगी.

2. रविवार से 4 जुलाई तक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है.

3. 2 और 3 जुलाई को पश्चिमी राजस्थान में और रविवार को छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा और झारखंड में बारिश का अनुमान है. रविवार से 2 जुलाई तक बिहार में भी बारिश होने का अनुमान है.

4. रविवार से 4 जुलाई तक उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा का अनुमान है. रविवार से 2 जुलाई तक हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान और पश्चिम मध्य प्रदेश में 1 और 2 जुलाई को बारिश आने का अनुमान है.

5. रविवार से 1 जुलाई तक सौराष्ट्र और कच्छ, केरल और माहे, तमिलनाडु, तटीय कर्नाटक और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भारी बारिश होने की संभावना है.
इसके अलावा गुजरात क्षेत्र, कोंकण और गोवा और मध्य महाराष्ट्र में भी भारी वर्षा की संभावना है.

6. रविवार से 4 जुलाई तक कोंकण और गोवा और मध्य महाराष्ट्र में अलग-अलग स्थानों पर मूसलाधार बारिश होने की संभावना है. वहीं अगले पांच दिनों में मराठवाड़ा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, तेलंगाना, उत्तर और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की उम्मीद है.

calender
30 June 2024, 02:42 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो