कोलकाता डॉक्टर मर्डर केस में अब तक क्या हुआ? 10 पॉइंट में समझे

Kolkata Doctor Murder Case: कोलकाता का आरजी मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल में एक महिला डॉक्टर के साथ बहुत ही बुरी तरीके से दुष्कर्म किया. हर कोई इस मामले को लेकर भड़क रहा है. इस घटना से पूरा देश गुस्से में है. जगह-जगह इस बात की ही चर्चा हो रही है. डॉक्टर्स प्रदर्शन कर रहे हैं, इस बीच कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल की नर्सों ने गुरुवार को विरोध प्रदर्शन किया क्योंकि भीड़ ने सरकारी संस्थान के एक हिस्से में तोड़फोड़ की थी.

JBT Desk
JBT Desk

Kolkata Doctor Murder Case: कोलकाता में महिला डॉक्टर के रेप और हत्या का मामला देश में तूल पकड़ चुका है. इसकी जांच CBI के हवाले कर दी गई है. इसके बाद भी देशभर में प्रदर्शन चल रहे हैं. कोलकाता की हर सड़क पर प्रदर्शन हो रहे हैं. लोग अपने-अपने तरीके से विरोध जता रहे हैं और अपनी मांग रख रहे हैं. इस बीच कई स्थानों पर आंदोलन उग्र हो रहा है. इस बीच कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल की नर्सों ने गुरुवार को विरोध प्रदर्शन किया, क्योंकि भीड़ ने सरकारी संस्थान के एक हिस्से में तोड़फोड़ की थी. वहीं अस्पताल के आपातकालीन वार्ड में चिकित्सा उपकरण और फर्नीचर तोड़फोड़ कर दिए गए थे. इस संबंध मे पुलिस ने कहा 9 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार,  पुलिस ने बताया कि बुधवार देर रात करीब 40-50 लोगों के एक समूह ने विरोध प्रदर्शन की आड़ में अस्पताल परिसर में घुसकर तोड़फोड़ की. पुलिसकर्मियों ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज किया.  यह घटना उस समय घटी जब डॉक्टर की हत्या के विरोध में महिलाओं का एक समूह 'रिक्लेम द नाइट' अभियान के तहत आधी रात को सड़कों पर उतर आया और अस्पताल परिसर में एकत्र हो गया.  

कोलकाता आरजी कर अस्पताल में तोड़फोड़, जानें अब तक क्या हुआ?

1-कोलकाता पुलिस ने आरजी कर अस्पताल में हुई हिंसा के सिलसिले में 9 लोगों को गिरफ्तार किया है.  सूत्रों ने बताया कि पुलिस ने कई सीसीटीवी फुटेज भी बरामद किए हैं और उनकी गहन जांच की जा रही है।

2-इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने कड़े शब्दों में बयान जारी कर अधिकारियों पर लापरवाही का आरोप लगाया है.  आईएमए ने कहा कि भीड़ का हमला ट्रेनी डॉक्टर की हत्या के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे युवा मेडिकल छात्रों को निशाना बनाने की कोशिश थी. 

3-कोलकाता पुलिस ने एक्स पर एक पोस्ट में स्पष्ट किया कि हिंसा के दौरान डॉक्टर के साथ हुए क्रूर बलात्कार और हत्या के अपराध स्थल को नहीं छेड़ा गया.  पुलिस ने कहा, 'अपराध स्थल को नहीं छुआ गया है.  हम अफवाह फैलाने के लिए कानूनी कार्रवाई करेंगे.'

4-डॉक्टर की हत्या की जांच कर रही सीबीआई की टीम गुरुवार को पीड़ित के घर पहुंची.  एजेंसी बाद में आरजी कर अस्पताल का भी दौरा करेगी, ताकि यह पता लगाया जा सके कि जिस इलाके को उन्होंने सील किया था, वह तोड़फोड़ के कारण प्रभावित हुआ था या नहीं. 

5-अस्पताल की नर्सों ने गुरुवार सुबह बर्बरता के खिलाफ प्रदर्शन किया. नर्सों में से एक ने बताया कि भीड़ सेमिनार रूम में घुसना चाहती थी, जहां अपराध हुआ था.  उसने यह भी आरोप लगाया कि दो पुलिसकर्मियों ने नर्सों से भीड़ के उत्पात के दौरान उन्हें छिपाने के लिए कहा. 

6-इस घटना के बाद भाजपा और सत्तारूढ़ टीएमसी के बीच जुबानी जंग शुरू हो गई है.  भाजपा ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के इस्तीफे की मांग की है. 

7-टीएमसी सांसद अभिषेक बनर्जी ने कहा कि आरजी कार में गुंडागर्दी और तोड़फोड़ सभी स्वीकार्य सीमाओं को पार कर गई है और उन्होंने कोलकाता पुलिस से दोषियों की पहचान करने और उन्हें 24 घंटे के भीतर दंडित करने को कहा. 

8-देर रात हुए हमले में लाठी-डंडे लेकर आए लोगों ने अस्पताल के आपातकालीन वार्ड और बाह्य रोगी विभाग (ओपीडी) के एक हिस्से में तोड़फोड़ की। अस्पताल में पुलिस चौकी में भी तोड़फोड़ की गई और वाहनों को भी नुकसान पहुंचाया गया. 

9-पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले भी दागे. कोलकाता पुलिस आयुक्त विनीत गोयल ने कहा कि मीडिया द्वारा चलाए गए 'दुर्भावनापूर्ण' अभियान ने स्थिति को और बिगाड़ दिया. 

10-32 वर्षीय ट्रेनी डॉक्टर का अर्धनग्न शव 9 अगस्त को सरकारी अस्पताल के सेमिनार हॉल में मिला था. कोलकाता पुलिस से जुड़े एक नागरिक स्वयंसेवक संजय रॉय को गिरफ्तार किया गया है. 

calender
15 August 2024, 04:53 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!