कौन हैं रिमझिम सिन्हा जिसकी एक पुकार से सड़क पर आ गया पूरा कोलकाता

Rimjhim Sinha: आरजी कर मेडिकल कॉलेज-अस्पताल में ट्रेनी डॉक्टर की हत्या के खिलाफ बुधवार की रात पूरा कोलकाता सड़को पर उतर आई. महिलाओं ने आरजी कर अस्पताल के बाहर रीक्लेम द नाईट अभियान के तहत 12 बजे विरोध प्रदर्शन शुरू किया. इस दौरान अचानक प्रदर्शनकारियों के वेश में गुंडों की एंट्री से अस्पताल परिसर में खलबली मच गई. इस बीच सवाल ये है कि आखिर किसके कहने और किसके आवाज उठाने पर ये लोग रात में सड़को पर उतर गए. तो चलिए उस शख्स के बारे में जानते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Rimjhim Sinha: 9 अगस्त को कोलकाता के आरजी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में एक जूनियर डॉक्टर के साथ हुए बलात्कार और हत्या के विरोध में बुधवार रात को हजारों महिलाएं पश्चिम बंगाल की सड़कों पर उतर आईं. इस बीच एक ऐसी शख्स की चर्चा हो रही है जिनकी एक आवाज पर पूरा कोलकाता रात को सड़को पर आ गए. दरअसल, जिस शख्स की आवाज से पूरा कोलकाता रात को सड़कों पर उतर आए और मृतक डॉक्टर के लिए न्याय की मांग करने लगे उनका नाम रिमझिम सिन्हा है.

रिमझिम कोलकाता के प्रेसिडेंसी यूनिवर्सिटी से समाजशास्त्र की पूर्व शोधार्थी रह चुकी हैं. रिमझिम भी आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में 31 वर्षिय महिला डॉक्टर के साथ हुए दुष्कर्म और हत्या की खबर सुनकर पूरी तरह से हिल गई. देश के करोड़ों लोगों की तरह वो भी इस हादसे पूरी तरह सदमे में आ गई और 14 अगस्त को एक विरोध प्रदर्शन का आयोजन करने का फैसला किया.

कौन हैं रिमझिम सिन्हा

जानकारी के मुताबिक रिमझिम सिन्हा एक सोशल साइंस रिसर्चर हैं. उन्होंने कोलकाता में प्रेसीडेंसी यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया है. रिमझिम ने साल 2020 में सोशल साइंस से ग्रेजुएशन किया है. उनका कहना है कि वह जूनियर डॉक्टर के बलात्कार और हत्या की खबर से बेहद हैरान हैं. इसी घटना को लेकर उन्होंने स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या को सड़क पर बिताने की बात अपने फेसबुक पोस्ट में लिखी थी. रिमझिम का यो पोस्ट थोड़ी ही देर में वायरल हो गया है और उनके अभियान में शामिल होने के लिए लोग सड़क पर आने लगे.  

रिमझिम का पोस्टर हुआ वायरल

बता दें कि रिमझिम सिन्हा उन तमाम लोगो की तरह एक इंसान है जो कोलकाता के आरजी कर हॉस्पिटल में ड्यूटी के दौरान महिला डॉक्टर के साथ दुष्कर्म और हत्या के खिलाफ इंसाफ की मांग कर रही है. उन्होंने 14 अगस्त को सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर किया था जिसमें उन्होंने लिखा था, 'द नाइट इज अवर' यानि रात हमारी है.'रिमझिम का यह पोस्ट तेजी से वायरल हो गया और उनके अभियान में शामिल होने के लिए पूरा कोलकाता सड़क पर आ गया.

पोस्ट वायरल होने पर रिमझिम सिन्हा ने कही ये बात

रिमझिम सिन्हा ने कहा कि मैंने ऑक्यूपाई नाइट नाम के कार्यक्रम की योजना बनाई थी और लोगों से आह्वान किया था कि वह बिना किसी राजनीतिक दल के झंडे के इस कार्यक्रम में हिस्सा ले. उन्होंने आगे बताया कि जब उन्होंने फेसबुक पर पोस्ट शेयर किया तो उन्हें उम्मीद नहीं थी कि यह वायरल हो जाएगा.  उन्होंने आगे बताया कि उन्हें खुशी है कि उनकी आवाज लोगों तो पहुंची और लोग उनके अभियान में शामिल होने के लिए पहुंचे.

calender
15 August 2024, 03:36 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!