भाजपा शहरी चुनावों से क्यों बच रही है? कुमारी शैलजा ने उठाया सवाल

Kumari Shailaja: कांग्रेस की महासचिव कुमारी शैलजा ने भाजपा पर गंभीर आरोप लगाए हैं. उनका कहना है कि भाजपा शहरी निकाय चुनाव टालकर हार के डर से बचना चाहती है. हरियाणा में कई नगर निगम, नगर परिषद और नगर पालिकाओं के चुनाव काफी समय से अटके हुए हैं. शैलजा ने यह भी कहा कि भाजपा सरकार छोटे शहरी और ग्रामीण निकायों को अधिकारियों के माध्यम से चलाना चाहती है ताकि विकास कार्यों और बजट पर उनकी पूरी पकड़ बनी रहे. क्या भाजपा की यह रणनीति जनता को गुमराह करने की कोशिश है?

JBT Desk
JBT Desk

Kumari Shailaja: कांग्रेस की महासचिव और सिरसा से सांसद कुमारी शैलजा ने भाजपा सरकार पर आरोप लगाया है कि उसने जानबूझकर शहरी निकायों के चुनाव को लटकाए रखा है. वह आगामी नगर निगम चुनाव कराने से बच रही है क्योंकि उसे हार का डर है. उन्होंने कहा कि हरियाणा में 8 नगर निगम, 4 नगर परिषद और 21 नगर पालिकाओं के चुनाव अभी तक लंबित हैं. इन चुनावों की देरी से जनता में गहरी असंतोष की लहर फैल रही है.

भाजपा शहरी निकाय चुनाव कराने से बच रही: शैलजा

कुमारी शैलजा ने मीडिया दिए गए अपने एक बयान में कहा कि भाजपा सरकार की राजनीतिक स्थिति कमजोर हो चुकी है और सरकार के आला नेताओं को इस स्थिति का पहले ही एहसास हो चुका था. इसीलिए भाजपा शहरी निकाय चुनाव को टालने की कोशिश कर रही है. उन्होंने बताया कि प्रदेश के 11 नगर निगमों में केवल पंचकुला, अंबाला और सोनीपत को वर्तमान में निर्वाचित प्रतिनिधियों द्वारा चलाया जा रहा है.

मानेसर नगर निगम के अस्तित्व में आने के बाद से इसके चुनाव नहीं हुए हैं और गुड़गांव व फरीदाबाद नगर निगमों का कार्यकाल पहले ही समाप्त हो चुका है. हिसार, पानीपत, रोहतक, यमुनानगर और करनाल नगर निगमों का कार्यकाल दिसंबर में समाप्त होने वाला है.

कुमारी शैलजा ने उठाए सवाल

इसके साथ ही कुमारी शैलजा ने आरोप लगाया कि भाजपा सरकार ने शहरों और गांवों की छोटी सरकारों को जन प्रतिनिधियों के बजाय अधिकारियों के माध्यम से चलाने की योजना बनाई है. पंचायत चुनावों में भी 21 महीने की देरी हो रही है और इसके बाद ई-टेंडरिंग की आड़ में ग्राम पंचायतों के अधिकार छीनने की साजिश की गई है. निर्वाचित प्रतिनिधियों की अनुपस्थिति के कारण नगर निगमों, नगर परिषदों और नगर पालिकाओं में विकास कार्य प्रभावित हो रहे हैं और बजट की भी सही तरीके से व्यवस्था नहीं हो पा रही है.

कांग्रेस दिलाएगी जनता को अधिकार: शैलजा

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अधिकारी अपने अनुसार शहरों में कार्य करवा रहे हैं जबकि पार्षद स्थानीय जरूरतों को ध्यान में रखते हुए काम कराते हैं. पार्षदों की उपस्थिति से स्थानीय समस्याओं को शीघ्रता से हल किया जा सकता है लेकिन बिना पार्षदों के अधिकारी अपनी मर्जी से काम करते हैं जिससे जनता की भागीदारी कम हो जाती है और विकास कार्यों में कमी आती है. कुमारी शैलजा ने यह भी कहा कि जब कांग्रेस की सरकार सत्ता में आएगी तो वह तत्काल सभी लंबित नगरीय निकाय चुनाव कराएगी और जनता को उनके अधिकार फिर से दिलाएगी.

भाजपा के खिलाफ कांग्रेस की विशाल यात्रा 

उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का भी जिक्र किया जिन्होंने सत्ता के विकेंद्रीकरण का सपना देखा था. राजीव गांधी ने पंचायती राज और नगर पालिका विधेयक को सशक्त किया था और उन्होंने समाज के वंचित वर्गों के लिए त्वरित न्याय दिलाने के प्रयासों को भी महत्व दिया था 30 अगस्त को कुमारी सैलजा बरवाला में भाजपा सरकार की जनविरोधी नीतियों के खिलाफ कांग्रेस की यात्रा का शुभारंभ करेंगी. यह यात्रा विशाल योगा आश्रम से शुरू होकर दौलतपुर चौक से अग्रसेन चौक तक जाएगी.

calender
29 August 2024, 03:56 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!