झारखंड में BJP के लिए मास्टर स्ट्रोक साबित होगी 'परिवर्तन यात्रा'? जानिए क्या इसका मकसद

Parivartan Yatra: झारखंड में विपक्ष का किरदार निभा रही भारतीय जनता पार्टी ने एक बड़ी मुहिम का आगाज किया है. सत्ता में सोरेन सरकार को उखाड़ फेंकने के लिए 'परिवर्तन यात्रा' का आगाज किया है. इस यात्रा के तहत भाजपा हर वार्ड तक पहुंचने का लक्ष्य लेकर चल रही है.

JBT Desk
JBT Desk

Parivartan Yatra: झारखंड में आगामी विधानसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) हेमंत सोरेन सरकार के खिलाफ 'परिवर्तन यात्रा' शुरू करने जा रही है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज 20 सितंबर को साहिबगंज के भोगनाडीह से 'परिवर्तन यात्रा' का शुभारंभ हो चुका है. झारखंड में भाजपा की 'परिवर्तन यात्रा' 20 सितंबर से 3 अक्टूबर तक चलेगी. पार्टी मांग कर रही है कि झारखंड की जनता को झामुमो-कांग्रेस के नेतृत्व वाले इस भ्रष्ट और जनविरोधी गठबंधन सरकार से मुक्ति दिलाई जाए. इस 'परिवर्तन यात्रा' के जरिए भाजपा का लक्ष्य हेमंत सोरेन सरकार की कमियों को जनता के सामने लाना है. पार्टी इस मुहिम के जरिए झामुमो सरकार को बेनकाब करने के लिए तैयार है, जिसका नारा है 'न सहेंगे, न चुप रहेंगे, बदलाव लाएंगे.' 

क्या है 'परिवर्तन यात्रा'? 
अमित शाह साहिबगंज में भाजपा की 'परिवर्तन यात्रा' को हरी झंडी दिखाई. भाजपा झारखंड के विभिन्न संभागों में छह 'परिवर्तन यात्राएं' शुरू करेगी, जिसका लक्ष्य झामुमो के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार की विफलताओं को उजागर करना और आगामी विधानसभा चुनावों में इसे उखाड़ फेंकना है. 'परिवर्तन यात्राएं' 24 जिलों के सभी 81 विधानसभा क्षेत्रों से गुजरते हुए 5,400 किलोमीटर की दूरी तय की जाएगी. यात्रा 20 सितंबर से 3 अक्टूबर तक चलेगी, जिसमें प्रत्येक चरण अलग-अलग संगठनात्मक प्रभागों से अलग-अलग तारीखों पर शुरू होगा. झारखंड को पांच आधिकारिक डिवीजनों- संथाल परगना, पलामू, उत्तरी छोटानागपुर, दक्षिणी छोटानागपुर और कोल्हान में बांटा गया है, जबकि उत्तरी छोटानागपुर को संगठनात्मक उद्देश्यों के लिए और विभाजित किया गया है. 'परिवर्तन यात्रा' इन सभी डिवीजनों से होकर गुजरेगी.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर, भाजपा ने कहा कि झामुमो-कांग्रेस सरकार ने झारखंड के लोगों को खून के आंसू बहाने पर मजबूर कर दिया है. भाजपा ने ऐलान किया, "लोगों के दिलों में बदलाव की लहर गूंज रही है. भाजपा 'परिवर्तन यात्रा' के माध्यम से हर ब्लॉक, हर घर, हर परिवार तक पहुंचेगी." उन्होंने झारखंड के लोगों को भरोसा दिलाया कि उनके संसाधनों और सम्मान को बचाने का एकमात्र उपाय भाजपा को वोट देना है. पार्टी ने नागरिकों से इस बदलाव का हिस्सा बनने का आह्वान किया. 

भाजपा ने इस बात पर जोर दिया कि 'परिवर्तन यात्रा' सिर्फ एक राजनीतिक मुहिम नहीं है, बल्कि झारखंड में सार्थक बदलाव लाने के लिए पार्टी की प्रतिबद्धता को दर्शाता है. इस पहल के माध्यम से, पार्टी का लक्ष्य राज्य और उसके नागरिकों के लिए एक उज्जवल भविष्य का मार्ग प्रशस्त करने के लिए विकास, रोजगार और सामाजिक सद्भाव जैसे प्रमुख मुद्दों को संबोधित करना है. परिवारवाद से मुक्ति भाजपा ने सोरेन परिवार पर 1973 में झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) की स्थापना के बाद से झारखंड में सत्ता से चिपके रहने और भाई-भतीजावाद और विश्वासघात को बढ़ावा देने का आरोप लगाया. सोरेन परिवार पर राज्य की राजनीति में पारिवारिक वर्चस्व को बढ़ावा देने का आरोप लगाया गया है। झामुमो के वरिष्ठ नेता चंपई सोरेन दरकिनार किए जाने के बाद भाजपा में शामिल हो गए, जिससे झामुमो में भाई-भतीजावाद के आरोप और गहरा गए.

calender
24 September 2024, 02:22 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!