दिल्ली में बढ़ी गर्मी, लोग हुए बेहाल, क्या बारिश देगी राहत?

Whether Update: दिल्ली में रविवार को तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. अगले दो दिन गर्मी बनी रहेगी लेकिन 25 सितंबर की रात से बारिश की उम्मीद है. इस महीने कई दिन बारिश हुई लेकिन अब गर्मी बढ़ गई है. वायु गुणवत्ता भी 'मध्यम' है. क्या बारिश राहत देगी? इसका जवाब 25 सितंबर को मिल सकता है!

JBT Desk
JBT Desk

नई दिल्ली: दिल्ली में रविवार को गर्मी ने लोगों को बेचैन कर दिया. दिन का तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो सामान्य से दो डिग्री अधिक है. मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिन तक यह स्थिति बनी रह सकती है लेकिन 25 सितंबर की रात से हल्की बारिश की संभावना जताई गई है.

इस महीने दिल्ली में बारिश का सिलसिला जारी रहा है. सितंबर में अब तक 14 दिन बारिश हुई है और कुल 192.5 मिमी बारिश दर्ज की गई है. इससे अधिकतम तापमान सामान्य से कम रहा है, कई दिनों में यह 30 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे चला गया. लेकिन अब जब बारिश कम हो गई है, तापमान धीरे-धीरे बढ़ रहा है. मौसम विभाग के एक अधिकारी के अनुसार, पिछले कुछ दिनों में बारिश न होने के कारण दिन का तापमान बढ़ा है और अगले दो दिन तक यह 36 डिग्री के आस-पास रहेगा.

तापमान और आर्द्रता की जानकारी

रविवार को न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है. एक दिन पहले का तापमान 25 डिग्री सेल्सियस था. सापेक्ष आर्द्रता 52% से 97% के बीच रही, जिससे लोगों को उमस महसूस हुई. शनिवार को अधिकतम तापमान 34.7 डिग्री सेल्सियस रहा था लेकिन रविवार को गर्मी ने लोगों को परेशान कर दिया.

वायु गुणवत्ता पर असर

दिल्ली की वायु गुणवत्ता भी कुछ खास नहीं है. रविवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 164 दर्ज किया गया, जो 'मध्यम' श्रेणी में आता है. इससे एक दिन पहले का AQI 116 था. विशेषज्ञों का कहना है कि बुधवार तक यह स्थिति बनी रह सकती है. ऐसे में दिल्लीवासियों को सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है.

आगामी मौसम का पूर्वानुमान

दिल्ली में मौसम का हाल देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि 25 सितंबर की रात से हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इससे मौसम में थोड़ी राहत मिलने की संभावना है लेकिन तब तक उमस भरी गर्मी और बढ़े हुए तापमान का सामना करना पड़ेगा. दिल्लीवासियों को वर्तमान मौसम से निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए और बारिश की उम्मीद में थोड़ी धैर्य रखने की जरूरत है.

calender
23 September 2024, 09:36 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!