ChatGPT प्लस का सब्सक्रिप्शन भारत में हुआ शुरू, जानिए सभी डिटेल्स

ChatGPT एक AI- संचालित चैटबॉट है जिसका सब्सक्रिप्शन अब भारत को मिल गया है बता दें कि 20 अमेरिका डॉलर प्रति माह के सब्सक्रिप्शन शुल्क पर उपलब्ध ChatGPT प्लस अभी केवल अमेरिका में उपलब्ध था

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

बीते कुछ दिनों से OpenAI का ChatGPT काफी चर्चा में रहा है और इन दिनों खबर आई है कि कंपनी इसका एक पेड वर्जन लॉन्च करने की योजना बना रहा है। आपको बता दें कि 20 अमेरिका डॉलर प्रति माह के सब्सक्रिप्शन शुल्क पर उपलब्ध ChatGPT प्लस अभी केवल अमेरिका में उपलब्ध था अब इसका वर्जन भारत में भी शुरु हो चुका है। 

ChatGPT प्लस सब्सक्रिप्शन अब भारत में उपलब्ध है। कंपनी ने आज यानी शुक्रवार को ट्विटर के माध्यम से घोषणा की है कि ChatGPT प्लस का सब्सक्रिप्शन अब भारत में उपलब्ध है। कंपनी ने कहा है कि भारतीय यूजर्स आज से जीपीटी-4 सहित नए फीचर्स तक जल्दी पहुंच सकते है। OpenAI का कहना है कि मेंबरशिप भारत में उपलब्ध है। ऐसा मालूम होता है कंपनी ने भारतीय मार्केट को पूरा करने के लिए कीमत में बदलाव नहीं किया। इसका मतलल है कि मेंबरशिप का फायदा लेने के लिए यूजर्स को प्रत्येक महीने USD में भुगतान करना होगा।

 

OpenAI ने ट्वीट कर प्रतिक्रिया देते हुए OpenAI के CEO सैम ऑल्टीमैन ने कहा कि कंपनी भारत से प्यार करती है। OpenAI भारतीय सोशल मीडिया फर्म Koo के साथ ही काम कर रहा है ताकि यूजर्स को बिना किसी समस्या के कंटेट बनाने में मदद मिल सके। बता दें कि फीचर्स धीरे-धीरे रोल आउट किया जा रहा है।

जानिए क्या है ChatGPT?

ChatGPT एक AI- संचालित चैटबॉट है जिसे आर्टिफिशियल इंटेजिलेंग (AI) अनुसंधान कंपनी OpenAI द्वारा विकसित किया गया है। ये चैटबॉट प्राकृतिक भाषा को समझता है और इंसानों की तरह प्रतिक्रिया देता है। आपको बता दें कि यह GTP-3.5 पर आधारित है जो एक भाषा मॉडल है। 30 नवंबर 2022 को प्रोटोटाइप के रूप में इस चैटबॉट का अनावरण किया गया था।

ChatGPT का सब्सक्रिप्शन कंपनी ने फरवरी महीन में लॉन्च किया था। इसका मासिक शुल्क 20 हजार डॉलर (लगभग 1650 रूपये) है। कंपनी ने भारत में फिलहाल इसकी कीमतों का खुलासा नहीं किया है। ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी भारत में सब्सक्रिप्शन की कीमतों में कोई बदलाव नहीं करेंगी। इस बीच कुछ यूजर्स का कहना है कि चैटजीपीटी प्लस के सब्सक्रिप्सन के लिए भूगतान में परेशानी आ रही है। चैटजीपीटी बनाने वाली कंपनी OpenAI में माइक्रोसॉप्टने काफी पैसा निवेश किया है।

calender
17 March 2023, 04:51 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो