Car High beam Light: हाई बीम लाइट से आंखें हो सकती है खराब, इससे बचने के 6 खास टिप्स

रात के समय में कार चलते समय हाई बीम लाइट से आंखों को नुकसान होता है। इससे बचने के लिए लोग कई तरह के जुगार अपनाते हैं। लेकिन यह पूरी तरह से कारगर नहीं है। अगर आप भी आंखों को खराब होने से बचना चाहते हैं तो इसके लिए इन 6 टिप्स और ट्रिक को जरूर फॉलो करें।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
रात के समय में ड्राइविंग करना काफी चैलेंजिंग भरा काम होता है। गाड़ियों की हेडलाइट ऑन होने की वजह से अंदर बैठे लोगों को बाहर की तरफ देखने में आसानी होती है। अगर आगे की तरफ से है हाई बीम लाइट के साथ कोई व्हीकल नहीं आ रही हो तो ड्राइवर को भी कार चलाने में किसी तरह की परेशानी नहीं होती है। लेकिन अधिकतर लोग हाई बीम लाइट ऑन कर इसे चलाते हैं। इस से ड्राइवर को गाड़ी चलाने में काफी परेशानी होती है। सिर्फ इतना ही नहीं आंखें भी खराब होने की संभावना रहती है। क्या आप भी रात में गाड़ी चलाते हैं। ऐसी स्थिति में आंखों को प्रोटेक्ट करना बहुत जरूरी है। 
 
हाई बीम लाइट से प्रोटेक्शन के कई उपाय हैं। ज्यादातर लोग इससे बचने के लिए जुगाड़ के ऊपर चलते हैं। लेकिन यह हमेशा के लिए समाधान नहीं हो सकता है। इससे भले ही कुछ समय के लिए गाड़ी चलाने में आसानी हो, लेकिन अचानक हाई बीम लाइट आगे की तरफ आने से दुर्घटना होने की संभावना बनी रहती है। अगर आप भी इसके लिए एक परमानेंट समाधान चाहते हैं तो इन 6 टिप्स और ट्रिक को जरूर फॉलो करें। इससे आप दुर्घटना होने से तो बचेंगे ही इसके साथ आंखों को भी नुकसान होने से बचाने में मदद मिलेगी।
 
विंडशील्ड को करें साफ
 
रात के समय आंखों के ऊपर तेज रोशनी आने से आंखें जल्दी खराब हो जाती है। इस तेज रोशनी से बचने के लिए नियमित रूप से विंडशील्ड की साफ सफाई करें। आप चाहें तो प्रत्येक दिन गाड़ी को चालू करने से पहले एक बार वाईपर और साफ सूती कपड़े से इसकी सफाई कर सकते हैं। इससे सामने से आने वाली रोशनी की वजह से आंखों पर जोर नहीं पड़ता है। दरअसल विंडशील्ड साफ नहीं होने की वजह से दुर्घटनाएं भी होती है।
 
विंडशील्ड को खरोंच से रखें दूर 
 
आमतौर पर लोग विंडशील्ड की सफाई वाइपर से ही करते हैं। लेकिन इसमें मौजूद रबड़ को घिस जाने की वजह से विंडशील्ड के ऊपर स्क्रैच आने की संभावना रहती है। आप जब भी इसे साफ करें तब रबड़ की जांच करना ना भूलें। अगर सूती कपड़े या किसी और चीज से साफ सफाई कर रहे हो तो उसमें मौजूद बटन से शीशे के ऊपर खरोंच लगा सकती है। रात में गाड़ी चलाते समय इस स्क्रेच से अंदर की तरफ लाइट ज्यादा तेजी से जाती है। इसका असर आंखों के ऊपर हो सकता है।
 
क्रैक शीशे को बदलना न भूलें
 
गाड़ी चलाते समय शीशे में क्रैक आने के बाद लोग इसके ऊपर टेप चिपका कर डिजाइन बना देते हैं। भले ही आप इस से शीशे के ऊपर पैसे खर्च होने से बच जाएं, लेकिन इससे दुर्घटनाएं हो सकती है। सिर्फ इतना ही नहीं अचानक हाई बीम लाइट इस शीशे से अंदर की तरफ आने के कारण लोग सड़क को साफ तरीके से नहीं देख पाते हैं। यही वजह है कि रात के समय दुर्घटनाएं ज्यादा होती है। आंखों के लिए भी यह काफी नुकसान दे हो सकता है।
 
एंटी ग्लेयर लैंस पहनें
 
अगर आप रेगुलर रात के समय ट्रिप लगते हैं तो ऐसी स्थिति में एंटी ग्लेयर लैंस पहनें पहनना ना भूलें। इस चश्मे के ऊपर एक खास तरह की कोटिंग होती है। इसकी वजह से आंखों के ऊपर हाई बीम लाइट आने के कारण आप इसे प्रोटेक्ट कर सकते हैं। तेज रोशनी का प्रभाव इस शीशे के ऊपर नहीं होता है। इसी वजह से आंखे सुरक्षित रहती है। 
 
लोगों के बीच जागरूकता है जरूरी
 
हाई बीम लाइट को लेकर लोगों के बीच बहुत कम जागरूकता है। ट्रैफिक पुलिस और परिवहन विभाग की ओर से समय समय पर इसे लेकर जानकारी दी जाती है। जागरूकता अभियान चलाने के बावजूद भी लोग रात के समय हाई बीम लाइट यूज करते हैं। अगर आप भी इस तरह की गलतियां कर रहे हैं तो सावधान हो जाएं। इससे न केवल आप अपनी बल्कि दूसरे लोगों की जिंदगी भी खतरे में डाल रहे हैं।
calender
17 March 2023, 06:49 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो