इंटरनल SSD को एक्सटर्नल बनाने या पेनड्राइव की तरह यूज करने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स

पुराने पीसी या लैपटॉप से हार्ड ड्राइव निकालकर इसे एक्सटर्नल स्टोरेज की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। लैपटॉप से एसएसडी निकालने के बाद इसे एक्सटर्नल पेन ड्राइव की तरह यूज करने के लिए ऑनलाइन अमेजन से एनक्लोजर या केस खरीदें। इसके बाद एक वायर की जरूरत पड़ेगी।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
पुराने लैपटॉप या कंप्यूटर कुछ लोग बेकार समझकर स्टोर रूम में रख देते हैं। इनमें कुछ ऐसे पार्ट्स होते हैं जिसे निकालकर फिर से यूज किया जा  सकता है। अधिकतर लोग किसी से सॉफ्टवेयर, गाने या फिल्म लेने के लिए पेनड्राइव खरीदते हैं। इस से डाटा ट्रांसफर करना बहुत आसान होता है। वहीं अगर आपके पास पहले से कोई खराब लैपटॉप या कंप्यूटर उपलब्ध हो तो आपको पेन ड्राइव पर पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। किसी भी इंटरनल एसएसडी हार्ड ड्राइव को पेन ड्राइव की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।
 
इंटरनल एसएसडी को एक्सटर्नल बनाने के लिए इन चीजों की पड़ेगी जरूरत
 
इंटरनल एसएसडी, हार्ड ड्राइव को एक्सटर्नल बनाने के लिए 3 चीजों की जरूरत पड़ती है। डाटा ट्रांसफर करने के लिए एक वायर खरीदें। पहले से घर में उपलब्ध यूएसबी केबल की मदद ले सकते हैं। चार्जिंग केबल से भी विंडो पीसी में डाटा ट्रांसफर करना काफी आसान है। इसके अलावा किसी भी इंटरनल स्टोरेज को एक्सटर्नल बनाने के लिए सबसे जरूरी चीज एनक्लोजर या केस है। इसमें ही किसी एसएसडी हार्ड ड्राइव को स्टोर करते हैं। 
 
ऑनलाइन अमेजन से खरीदें एनक्लोजर
 
ऑनलाइन अमेजन पर एनक्लोजर उपलब्ध है। इसे पास में मौजूद किसी स्मार्टफोन की दुकान से भी खरीद सकते हैं। ऑफलाइन में इसकी कीमत ऑनलाइन के मुकाबले थोड़ी सी ज्यादा है। अमेजन पर इसकी कीमत की शुरुआत मात्र 499 रुपये से होती है। वहीं अगर आप इसे वायर के बिना खरीदते हैं तो केवल 299 रुपये ही खर्च करने होंगे। यूएसबी पोर्ट और एलईडी लाइट के अनुसार इसकी कीमत बढ़ती चली जाती है। इसे बजट के अनुसार खरीद सकते हैं।
 
ऐसे असेंबल करें एक्सटर्नल स्टोरेज
 
1. सबसे पहले पुराने लैपटॉप या पीसी से एसएसडी बाहर निकाल लें।
2. अगर एसएसडी पर धूल मिट्टी जमी हो तो इसे सही तरीके से साफ करें। 
3. इसे एनक्लोजर या केस में सही तरीके से फिटिंग करें। 
4. केस में डालते समय इस बात का ध्यान रखें कि इस पर जोर नहीं पड़े। 
5. इसके बाद यूएसबी पोर्ट को सही तरीके से एक छोर पर लगा दें।
6. अब केस पूरी तरह से कवर कर दें। इंटरनल एसएसडी अब पेनड्राइव की तरह इस्तेमाल करने के लिए बनकर तैयार है।
7. वायर के जरिए इसे विंडो या आईओएस किसी भी डिवाइस के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
calender
08 February 2023, 09:06 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो