5197 YouTube चैनल पर Google की गिरी गाज

एक या दो नहीं बल्कि गूगल ने 5197 यूट्यूब चैनलों को बंद कर दिया है। जानकारी के मुताबिक गूगल ने कॉर्डिनेटेड इंफ्लूएंस ऑपरेशन से जुड़ी जांच के दौरान इन यूट्यूब चैनलों को रिमूव किया है और सभी चैनल रूस, चीन और ब्राजील से चलाये जा रहे थे।

Vishal Rana
Vishal Rana

आज के समय में वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेफॉर्म गूगल पर ढेरों यूट्यूब चैनल है कुछ आपका मनोरंजन करते है तो कुछ आपको देश और दुनिया की खबरों से रुब-रु कराते है। लेकिन कुछ यूट्यूब चैनल ऐसे है जो भ्ररामक और फर्जी खबरें चलाते है जिन पर गूगल की गाज गिरी है।

बता दे, एक या दो नहीं बल्कि गूगल ने 5197 यूट्यूब चैनलों को बंद कर दिया है। जानकारी के मुताबिक गूगल ने कॉर्डिनेटेड इंफ्लूएंस ऑपरेशन से जुड़ी जांच के दौरान इन यूट्यूब चैनलों को रिमूव किया है और सभी चैनल रूस, चीन और ब्राजील से चलाये जा रहे थे।

गूगल ने जानकारी देते हुए बताया कि, इंटरनेट रिसर्च एजेंसी यानी IRA से जुड़ा एक कैंपेन था। जिसके अंतर्गत रूस का कनेक्शन सामने आया है इस दौरान गूगल ने 718 ऐसे यूट्यूब चैनलों को बंद किया जिनपर रूसी भाषा में कंटेंट शेयर किया जा रहा था और इन कंटेंट में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को सपोर्ट करके यूक्रने की आलोचना की जा रही थी जब ये यूट्यूब चैनल गूगल की नजरों में आए तो इनको तुरंत प्लेटफॉर्म से बाहर का रास्ता दिखाया गया।

इसके अलावा ब्राजील से जो यूट्यब चैनल चलाये जा रहे थे उन पर ब्राजील और पुर्तगाली भाषा में कंटेंट शेयर किया जा रहा था और ये सिर्फ ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो को ही सपोर्ट कर रहे थे। उनका बाकी आम जनता से कोई लेना देना नही था। ऐसे 76 यूट्यूब चैनल को प्लेटफॉर्म से बाहर का रास्ता दिखाया गया। चीन के यूट्यूब चैनलों पर चीनी भाषा में एंटरटेनमेंट, म्यूजिक और लाइफस्टाइल से जुड़े स्पैम कंटेंट को अपलोड किये जा रहे थे।

इसके अलावा गूगल ने बताया कि, इन चैनलों में चीन और अमेरिका के विदेशी मामलों से जुड़े शेयर किये जा रहे है जिन पर गूगल ने शिकंजा कसते हुए इन सभी यूट्यूब चैनलों को बंद करने का फैसला किया। गूगल हमेशा ऐसे यूट्यूब चैनलों पर निकरानी रखता है जो गूगल की पॉलिसी के खिलाफ चलते है जैसे ही इन पर गूगल की नजर पड़ती है या गूगल इनका कंटेंट उड़ा देता है या फिर इनको प्लेटफॉर्म से रिमूव कर देता है।

ये खबर भी पढ़ें...............

आपका फोन भी बार-बार हो रहा है हैंग तो कर दें ये बदलाव,iPhone जैसी मिलेगी स्पीड

calender
05 December 2022, 01:20 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो