इन दिनों स्मार्टफोन हर किसी की अहम जरूरत बन चुका है और फोन के बिना हमारी लाइफ पूरी तरह से रूकी-सी नजर आती है। फिर चाहे काम हो या फिर टाइम पासया पढ़ाई,हर तरह से फोन की ही जरूरत होती है। ऐसे में कई बार फोन की बैटरी जल्दी खत्म होने लगती है जिसकी वजह से हम परेशान हो जाते हैं। लेकिन आप इस परेशानी से काफी हद तक निजात पा सकते हैं उसके लिए बस आपको स्मार्टफोन की सेटिंग्स में कुछ बदलाव करना होगा।

जानकारी के अनुसार स्मार्टफोन्स में कई एडीशनल फीचर्स मिलते हैं जो फोन की परफॉर्मेंस सुधारने के साथ ही बैटरी लाइफ भी सुधारते हैं। इनमें से कुछ फीचर्स बाई डिफाल्ट डिएक्टिव हो जाते हैं लेकिन उन्हें सेटिंग्स में जाकर एक्टिव करने से फोन की बैटरी लंबे समय तक चल सकती है।

ऐसे बचाएं अपने स्मार्टफोन की बैटरी

वर्तमान में Androidऔर iPhones दोनों ने पूरे स्मार्टफोन मार्केट पर कब्जा किया हुआ है और दोनों में ही बैटरी सेविंग्स के लिए फीचर आते हैं।

Android में कैसे बदलें सेटिंग्स

•          सेटिंग में जाकर Dual Sims & mobile network पर टैप आपको Data traffic management ऑप्शन पर टैप करना है। 

•          यहां Data Saving Mode को ऑन करने के साथ ही Power Saving Mode को भी ऑन कर दें।

iPhone में बदलें सेटिंग्स

•          आईफोन में भी पावर सेविंग के लिए सेटिंग्स में जाएं।

•          इसके बाद Generalपर टैप कर Background App Refresh पर जाकर इसे ऑफ कर दें। आपके ऐसा करने से बैकग्राउंड में चलने वाले सारी ऐप्स डिएक्टिव हो जाएंगी ।

इसके अलावा आप इस बात का भी ध्यान रखें कि जब तक फोन की बैटरी 50परसेंट से कम न रह जाए तो फोन को चार्जिंग पर बिल्कुल ना लगाएं।