आईबीएम कारपोरेशन ने बुधवार को अपनी चौथी तिमाही में वार्षिक नकद लक्ष्य से चुकने के बाद ये फैसला लिया है कि अपनी कंपनी के कुछ हिस्सों के विनिवेश की योजना के तहत 3,900 कर्मियों की छटनी की घोषणा की है। कंपनी के मुख्य वित्तीय अधिकारी ने बताया कि कंपनी क्लाइंट फेसिंग रिसर्च एंड डेवलपमेंट के लिए काम पर रखने के लिए प्रतिबद्ध है।

अपने पूर्वानुमान में IBM ने कहा कि वित्त वर्ष 2023 में मुक्त नकदी प्रवाह 10.5 बिलियन डॉलर की उम्मीद है जबकि राजस्व मध्य एकल आंकड़ों में बढ़ेगा। विश्लेषकों ने औसतन 9.18 बिलियन डॉलर के मुक्त नकदी प्रवाह और 1.2 प्रतिशत की वार्षिक बिक्री वृद्धि का अनुमान लगाया है। बता दें कि कई दिग्गज कम्पनियों जैसे माइक्रोसॉफ्ट, गूगल, ऐमज़ॉन ने भी अपने कर्मियों की छटनी का ऐलान कर रही हैं और आर्थिक मंदी से बेहतर तरीके से निपटने के लिए लागत में कटौती कर रही हैं। IBM का नकदी प्रवाह 2022 में 9.3 अरब डॉलर था जो 10 अरब डॉलर के लक्ष्य से कम था।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरविन्द कृष्णा बिग ब्लू को बुनियादी ढांचे और सुचना प्रौद्योगिकी सेवाओं के अपने पारम्परिक व्यवसाय से तेज़ी से बढ़ते क्लाउड कंप्यूटिंग बाजार में लाने की कोशिश कर रहा है। लगभग एक दशक तक कोई वृद्वि नहीं होने या बिक्री में गिरावट के बाद लगातार दूसरे वर्ष में कंपनी का राजस्व बढ़ा है। अक्टूबर में आईबीएम ने पश्चिमी यूरोप में नई बुकिंग में नरमी का संकेत दिया। जबकि सहकर्मी एक्सेंचर पीएलसी ने भी अपने परामर्श व्यवसाय में कमजोरी का उल्लेख किया। कॉग्निजेंट टेक्नोलॉजी ने भी नवंबर में अनुबंधों में वापसी के कारण अपने 2022 के पूर्वानुमान में कटौती की थी।