अब गाय के गोबर से चलेंगी गाड़ियां, Maruti Suzuki ने सीएनजी कार के लिए विकसित की नई नकनीकी

गाय के गोबर की उपयोगिता को देखते हुए जहां हर रोज बाजार में इससे बने नए उत्पाद सामने आ रहे हैं, तो वहीं अब इसे वाहन ईधन के रूप में भी प्रयोग किए जाने की बात हो रही है। जी हां, बता दें कि देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) अब गाय के गोबर से चलने वाली कार जल्द ही मार्केट में लाने जा रही है।

Yashodhara Virodai
Yashodhara Virodai

गाय के गोबर की उपयोगिता को देखते हुए जहां हर रोज बाजार में इससे बने नए उत्पाद सामने आ रहे हैं, तो वहीं अब इसे वाहन ईधन के रूप में भी प्रयोग किए जाने की बात हो रही है। जी हां, बता दें कि देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki)  अब गाय के गोबर से चलने वाली कार जल्द ही मार्केट में लाने जा रही है।

मारुति सुजुकी ने इसके लिए सरकारी एजेंसी से किया समझौता

दरअसल, आज दुनिया की तमाम वाहन निर्माता कंपनियां ऐसे ईंधन खोजने की तलाश में हैं, जो कम से कम प्रदूषण उत्पन्न करें और इस दिशा में बायोगैस एक बेहतर विकल्प के रूप में सामने आया है। इसी दिशा में जापान की कंपनी Suzuki  की भारतीय सब्सिडियरी कंपनी Maruti , बायोगैस के उत्पादन के लिए गाय के गोबर का इस्तेमाल करने की तकनीकी पर काम कर रही है। बता दें कि गोबर से बायोगैस बनाने की तकनीकी पर काम करने के लिए सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन ने भारत सरकार की एजेंसी राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड और एशिया की सबसे बड़ी डेयरी निर्माता बनास डेयरी के साथ एक समझौते भी किए हैं।

इस तकनीकी से भारतीय कार बाजार में आएगी क्रांति

इसी के साथ सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन ने जापान की Fujisan Asagiri Biomass LLC में भी निवेश किया है, जो में जापान गाय के गोबर से बायोगैस बना बिजली पैदा करती है। गौरतलब है कि भारतीय कार बाजार में मारुति अपने सीएनजी वाहनों के जरिए तकरीबन 70 प्रतिशत का हिस्सा रखता है और ऐसे में अगर ये कंपनी गाय के गोबर से बनी बायोगैस से संचालित होने सीएनजी मॉडल्स लाती है तो इससे भारतीय कार बाजार में बड़ी क्रांति आएगी। क्योंकि गोबर से तैयार बायोगैस ईंधन कम प्रदूषण उत्पन्न करने के साथ ही सस्ती भी होगी। असल में देश में इसका उत्पादन बेहद आसान होने वाला है, क्योंकि इसके लिए भारत के गांवों में पर्याप्त मात्रा में डेयरी अपशिष्ट मिल सकेगा।

calender
28 January 2023, 02:12 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो