घर से हटा दें ये डिवाइस तो आधे से भी कम हो जाएगा बिजली का बिल

सर्दियां शुरू होते ही कुछ लोगों को लगता है कि अब कूलर,पंखे और एसी नहीं चलेंगे तो बिजली का बिल कम आएगा लेकिन ये बिल कम होने के बजाय बढ़ जाता है। इस बढ़ते बिल के लिए जिम्मेदार होते हैं घर में इस्तेमाल होने वाले हीटर और गीजर। इस सर्दी में अगर आप भी ऐसी ही किसी परेशानी का सामना कर रहे हैं तो इसके लिए आपको जानना जरूरी है कि घर में बिजली के बिल की बचत कैसे कर सकते हैं?

calender
04 December 2022, 09:15 PM IST

सर्दियां शुरू होते ही कुछ लोगों को लगता है कि अब कूलर,पंखे और एसी नहीं चलेंगे तो बिजली का बिल कम आएगा लेकिन ये बिल कम होने के बजाय बढ़ जाता है। इस बढ़ते बिल के लिए जिम्मेदार होते हैं घर में इस्तेमाल होने वाले हीटर और गीजर। इस सर्दी में अगर आप भी ऐसी ही किसी परेशानी का सामना कर रहे हैं तो इसके लिए आपको जानना जरूरी है कि घर में बिजली के बिल की बचत कैसे कर सकते हैं?इसके लिए  सबसे पहले आपको ये जानना ज़रूरी है कि घर में बिजली का बिल किस वजह से ज़्यादा आता है ।

बदल दें गीजर

अगर आप भी बिजली की बचत करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले गीजर के ज़ोर पर ध्यान देना जरूरी है। वैसे भी सर्दियों में ज़्यादा इस्तेमाल गीज़र का ही किया जाता है। इसलिए बिजली का बिल बचाने के लिए आप इलेक्ट्रिक गीज़र की जगह गैस गीजर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

वैसे तो आमतौर पर गैस के गीज़र का इस्तेमाल उन इलाकों में किया जाता है जहां बिजली कम होती है लेकिन इसका सबसे बड़ा फ़ायदा ये है कि इसके लिए बिजली की जरूरत नहीं होती है।

हीटर पर भी रखें नजर

सर्दियों में हीटर का ज़्यादा इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि कड़ाके की ठंड में हीटर रूम गर्म करने का साधन होता है। लेकिन अगर आप इलेक्ट्रिक हीटर की जगह सोलर हीटर का इस्तेमाल करेंगे तो बिजली की बचत के साथ-साथ बिल भी कम आएगा।

calender
04 December 2022, 09:15 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो