पिछले साल की तरह ये साल भी टेक कम्पनियों के लिए अच्छा नहीं रहेगा। दुनिया की सबसे बड़ी टेक कम्पनियों में से एक माइक्रोसॉफ्ट अपने कंपनी के कर्मचारियों की छटनी करने वाला है।

बताया जा रहा है कि माइक्रोसॉफ्ट अपनी कंपनी में से एचआर (HR) और इंजीनियरिंग (Engineering) विभाग से ये छटनियाँ करने वाला है। माइक्रोसॉफ्ट अपने मानव संसाधन में से 5 प्रतिशत कम करेगा जिसका मतलब है कि लगभग 11000 कर्मचारियों को नौकरी से निकलेगी। हालाँकि, कंपनी की ओर से अभी तक इस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

माइक्रोसॉफ्ट की सेल में पिछली तिमाही में लगातार गिरावट आयी है। पर्सनल कम्प्यूटर्स की सेल के साथ-साथ कंपनी के विंडोज और अन्य डिवाइस की सेल भी बहुत अधिक प्रभावित हुई है। पिछले साल कंपनी के कई कर्मचारियों को निकले जाने का यही कारण बताया जा रहा है। कंपनी से तब बहुत छोटी संख्या में कर्मचारियों को बाहर किया गया था जो की लगभग 1000 था। माना जा रहा है कि इस साल ये काफी बड़ी मात्रा में हो सकता है, जो कि 11,000 तक जा सकता है।

टेक कम्पनियों के लिए 2022 निराशाजनक साल रहा। केवल माइक्रोसॉफ्ट ही इस सूची में नहीं है बल्कि और भी कई कम्पनियाँ अमेज़न, सेल्सफोर्स, मेटा, ट्विटर, ओरेकल और भी अन्य कम्पनियों ने भी अपने कर्मचारियों की छटनी की थी। पिछले साल कुल 1,53,110 छटनियाँ की गई थी। केवल नवंबर के महीने में ही 51,489 लोगों को नौकरी से निकला गया था।