Tech Tips: कहीं नकली तो नहीं आपका iPhone! चुटकियों में ऐसे लगाएं पता

अमेजन और फ्लिपकार्ट पर सेल आती ही रहती है फिलहाल ये सेल जारी है। तमाम लोगों ने तमाम तरह के प्रोडक्ट ऑर्डर किए हैं। लेकिन कई लोगों की शिकायत है कि उन्हें गलत प्रोडक्ट मिला है या फिर फोन या लैपटॉप की जगह कुछ और सामान मिला है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

अमेजन और फ्लिपकार्ट पर सेल आती ही रहती है फिलहाल ये सेल जारी है। तमाम लोगों ने तमाम तरह के प्रोडक्ट ऑर्डर किए हैं। लेकिन कई लोगों की शिकायत है कि उन्हें गलत प्रोडक्ट मिला है या फिर फोन या लैपटॉप की जगह कुछ और सामान मिला है। वैसे देखा जाए तो इस बार की अमेजन और फ्लिपकार्ट की सेल में सबसे ज्यादा iPhone 13 की बिक्री हुई है। लेकिन जरा सोचिए कि आपने 50 हजार का आईफोन खरीदा और आपको कुछ और मिल गया या फिर जो आपको मिला है, वह नकली हो तो फिर क्या होगा। अगर आपके पता करना है कि आपको जो आईफोन मिला है वो नकली है या असली तो इस रिपोर्ट में पहचान करने के तरीके बताएंगे।

IMEI नंबर चेक करें

आईफोन को असली और नकली चेक करने के लिए IMEI नंबर चेक करें। क्योंकि अगर आपका फोन असली है तो उसमें IMEI नंबर जरूर है। IMEI नंबर आप अपने फोन में *06# डायल करके चेक कर सकते हैं या फिर आईफोन की सेटिंग में जाकर भी जांच कर सकते हैं। नकली फोन में IMEI नंबर भी नहीं होता है।

ऑपरेटिंग सिस्टम

iPhones, iOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है ये तो यूजर्स को पता ही होता है जो कि एंड्रॉयड के मुकाबले काफी अलग है। ऑपरेटिंग सिस्टम को चेक करके भी आप नकली और असली आईफोन की पहचान कर सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि फ्रेम और बॉडी तो आईफोन होती है लेकिन ऑपरेटिंग सिस्टम अलग होता है। iOS में Safari, Health, iMovie जैसे एप्स प्री-इंस्टॉल आते हैं।

आईफोन की कंडीशन

आमतौर पर नकली प्रोडक्ट की फिनिशिंग और बिल्ड क्वॉलिटी बेकार होती है। तो जब भी iPhones खरीदें तो उसकी हालत जरूर चेक करें कि ये टूटा-फूटा या कहीं स्क्रैच तो नहीं है। iPhones में चार्जिंग पोर्ट लाइटनिंग होता है ना कि टाईप-सी।

सीरियल नंबर

इसके लिए अपने आईफोन की सेटिंग में जाएं और सीरियल नंबर को नोट करें और फिर https://appleid.apple.com/ पर जाकर एपल आईडी से लॉगिन करें। यहां आपको डिवाइस के साथ-साथ सारी डिवाइस का सीरियल नंबर भी दिखेगा।

और पढ़ें................

इस दिन से शुरु होगी Flipkart की दशहरा सेल, किस सामान पर मिलेगी कितनी छूट, जानें डील्स

calender
02 October 2022, 06:06 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो