आपके WiFi का दूसरे भी चोरी-छिपे कर रहे हैं इस्तेमाल? इस ट्रिक से लगाएं पता

बिना अनुमति दूसरे का वाईफाई इस्तेमाल करना अपने आप में कानून अपराध भी है। हालांकि ऐसे लोग तब तक पकड़ में नहीं आते जब तक वाईफाई यूजर्स खुद इसके लिए सतर्क न रहे। इस आर्टिकल में हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं कि कैसे आप पता लगा सकते हैं कहीं कोई आपके WiFi कनेक्शन का इस्तेमाल तो नहीं कर रहा है।

Yashodhara Virodai
Yashodhara Virodai

इस डिजिटल में युग में WiFi का इस्तेमाल आम हो चुका है। ऑफिस प्लेस के अलावा लोग अपने घरों में भी वाईफाई लगवा रहे हैं ताकी वो बिनी किसी रूकावट के इंटरनेट का आनंद ले सकें। ऐसे में कुछ लोग दूसरों के वाईफाई कनेक्शन का भी चोरी-छिपे इस्तेमाल करने लगते हैं, जिसके चलते वाईफाई लगाने वाले को खुद कई सारी दिक्तों का सामना करना पड़ा जाता है। वहीं आपको बता दें कि बिना अनुमति दूसरे का वाईफाई इस्तेमाल करना अपने आप में कानून अपराध भी है। हालांकि ऐसे लोग तब तक पकड़ में नहीं आते जब तक वाईफाई यूजर्स खुद इसके लिए सतर्क न रहे। इस आर्टिकल में हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं कि कैसे आप पता लगा सकते हैं कहीं कोई आपके WiFi कनेक्शन का इस्तेमाल तो नहीं कर रहा है।

सबसे पहले तो आपको बता दें कि Technology ACT 2000 के तहत WiFi Owner की इजाजत के बिना उसके कनेक्शन का इस्तेमाल करना अपराध है और इस तरह के अपराध को अंजाम देने वाले को 1 महीने की जेल या 5 हजार रुपए तक का जुर्माना का प्रावधान है। इसके साथ ही आपको ये भी बता दें कि अगर आपके WiFi के जरिए किसी घटना को अंजाम दिया जाता है तो आप सीधे तौर पर उस घटना के जिम्मेदार माना जाएंगे। वहीं किसी भी अपराधिक घटना को अंजाम देने वाले यूजर को जेल तक हो सकती है। इसलिए जैसे ही आपको पता चला कि आपका WiFi Hack हो गया है, तो तुरंत इसकी सूचना स्थानीय पुलिस को दें। क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो उक्त घटना के लिए आप ही जिम्मेदार माने जाएंगे।

अब बात करें कि आप कैसे पता लगा सकते हैं कि कहीं कोई और आपके WiFi का इस्तेमाल तो नहीं कर रहा है तो इसके लिए आप निम्न संकेतों को समझने का प्रयास करें।

1 अगर आपके वाईफाई का सिग्नल अक्सर फ्लक्चुएट करता है तो इससे काफी कुछ संभावना हो सकती है कि आपका वाईफाई कोई और भी इस्तेमाल कर रहा है। ऐसे में बेहतर यही होगा कि आप जल्द से जल्द इसका पासवर्ड रीसेट कर लें।

2 अगर आपके वाईफाई का नेटवर्क दिन पर दिन कमजोर होता दिख रहा है तो ये भी इस बात का संकेत है कि किसी ने आपके WiFiका पासवर्ड हैक कर लिया है। ऐसे में नेटवर्क की सिक्योरिटी के लिए आपको WEP और WPA जैसे पुराने सिक्योरिटी प्रोटोकॉल के बजाय WPA2-AES जैसे ज्यादा मॉडर्न प्रोटोकॉल इस्तेमाल करना चाहिए।

3 वहीं अगर आपके वाईफाई का सिग्नल अक्सर डेड हो जाता है या वाईफाई का पॉवर ऑफ हो जाता है, तो ये भी इस बात का संकेत है कि कोई आपके वाईफाई का चोरी-छिपे इस्तेमाल कर रहा है। ऐसे में सबसे पहले आपको अपने वाईफाई का पावर ऑफ करना चाहिए और फिर उसके बाद इसे रीसेट कर पासवर्ड चेंज कर दे।

calender
30 January 2023, 04:15 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो