WhatsApp ने लाखों अकाउंट्स पर लगाया ताला, कहीं इस लिस्ट में आपका नंबर भी तो नहीं शामिल?

Meta के इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp ने फिर से लाखों अकाउंट्स को बैन कर दिया है। ऐसा पहली बार नहीं है। कंपनी ने इसको लेकर रिपोर्ट जारी की है जिसमें बताया गया है कि एक महीने में 2,328,000 बैन किए गए हैं।

calender
02 October 2022, 04:45 PM IST

Meta के इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp ने फिर से लाखों अकाउंट्स को बैन कर दिया है। ऐसा पहली बार नहीं है। कंपनी ने इसको लेकर रिपोर्ट जारी की है जिसमें बताया गया है कि एक महीने में 2,328,000 बैन किए गए हैं। जो अकाउंट बैन किए गये हैं उन्हे 1 अगस्त 2022 से 31 अगस्त 2022 के बीच बंद किया गया है। इनमें से 1,008,000 भारतीय वॉट्सऐप अकाउंट्स को प्रो-एक्टिवली बैन किया गया है।

आपको बता दें कि +91 से शुरू होने वाले मोबाइल नंबर को भारतीय अकाउंट्स कहा जाता है। रिपोर्ट के मुताबिक मैसेजिंग ऐप को अगस्त महीने में 598 शिकायतें मिली थी जिनमें से 27 अकाउंट्स पर एक्शन लिया गया। यानी इन अकाउंट्स को या तो बैन किया गया या बैन अकाउंट को रिस्टोर किया गया। इससे पहले कंपनी ने करीब इतने ही अकाउंट्स को जुलाई महीने में भी बैन किया था।

बता दें कि इन अकाउंट्स को IT Rules 2021 के तहत बैन किया गया है। इन रूल के मुताबिक वो डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जिनके पास 50 लाख से ज्यादा यूजर्स हैं उन्हें हर महीने शिकायत की रिपोर्ट पब्लिश करनी होती है।इसके बाद यूजर्स की सेफ्टी ध्यान में रखते हुए इन अकाउंट्स को बैन किया जाता है। अब इस लिस्ट से अपना नंबर बचाने के लिए आप इन गलतियों को ना दोहराएं।

ना करें ये गलतियां:-

· स्पैम वाले मैसेज वॉट्सऐप पर बिल्किल भी ना भेजें

· किसी को भी परेशान करने वाले मैसेज भेजने से बचें

· अश्लील या गैर-कानूनी कंटेंट शेयर ना करें

· वार्निंग मिलने के बाद किसी भी तरह की गलती को ना दोहराएं

और पढ़ें..............

Google Pixel 7 सीरीज का इंतजतार खत्म, 7 फीचर्स से लैस इस दिन भारत में लॉन्च

calender
02 October 2022, 04:45 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो