जलवा जारी है! UK, UAE के बाद अब पेरिस, भारत का UPI दुनिया में दिखा रहा दम; जानें टेक्नोलॉजी

UPI Technology: यूपीआई सिस्टम अब भारत ही नहीं बल्कि विदेश में भी अपना जलवा बिखेर रहा है. UPI को भारत का मनी पावर कहा जाता है जो भारत की बहुत बड़ी शक्ति है. अब यूपीआई जैसे डोमेस्टिक फ़ास्ट पेमेंट सिस्टम (FPS) को सरहद पार बैठे लोगों के बीच पैसों को भुगतान करने में सक्षम बनाएगा. UK, UAE के बाद अब पेरिस में भी UPI का इस्तेमाल किया जाएगा.

JBT Desk
JBT Desk

UPI Technology: भारत का यूपीआई पेरिस में गैलेरेस लाफायेट में लाइव हुआ, उसकी नजर पेरिस ओलंपिक को बढ़ावा देने पर है. भारतीय यूपीआई के कायल कई देश हो गए. भारत ने प्रतिष्ठित एफिल टॉवर में सफल लॉन्च के बाद पेरिस के ऐतिहासिक डिपार्टमेंटल स्टोर गैलरीज़ लाफायेट में यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) लॉन्च किया है. यह महत्वपूर्ण कदम साल 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश को डिजिटल की दुनिया में विकसित करने के लिए उठाया गया था.

भारत के यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) ने पेरिस के केंद्र तक अपना विस्तार कर लिया है. हौसमैन बुलेवार्ड पर गैलरीज़ लाफायेट का प्रमुख स्टोर अब यूपीआई भुगतान स्वीकार कर रहा है. यह ऐतिहासिक कदम प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के यूपीआई को वैश्वीकरण करने के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक कदम है. फ्रांस में भारतीय दूतावास ने कहा कि, 3 जुलाई 2024 को पेरिस के हॉसमैंन में विश्व प्रसिद्ध गैलरीज़ लाफायेट के प्रमुख स्टोर पर यूपीआई सेवाएं शुरू हो गई है.

अब पेरिस में भी लॉन्च हुआ है भारत का UPI

भारत का UPI अब पूरी दुनिया में अपना पंख पसार रहा है. अब पेरिस में भी भारतीय यूपीआई को मान्यता मिल गई है. पेरिस के ऐतिहासिक डिपार्टमेंट स्टोर गैलरीज लाफायेट में बुधवार को यूपीआई भुगतान सेवा की शुरुआत की गई. हालांकि, इससे पहले पेरिस के एफिल टावर में यूपीआई भुगतान सेवा लांच की गई थी. लाइव लॉन्चिंग के दौरान फ्रांस-भारत के राजदूत और मोनाको की रियासत जावेद अशरफ ने गेलेरीज लाफायेट  के सीईओ निकोल्स होउज और लायरा ग्रुप के चेयरमैन एलेन लैकोर मौजूद थे.

दुनियाभर के देशों में जल्द स्वीकार्य हो जाएगा यूपीआई

दुनियाभर में जल्द UPI को मान्यता मिल जाएगी. फ्रांस में राजदूत जावेद अशरफ ने कहा कि 2018 में पीएम मोदी ने भारत के बाहर सबसे पहले सिंगापुर में यूपीआई सेवा की शुरुआत की थी. उन्होंने उम्मीद जताई थी कि, सीमा पार देशों में बहुत जल्द भारतीय UPI को मान्यता मिल जाएगा. उन्होंने ये भी कहा कि बहुत जल्द ही डिजिटल भुगतान स्वीकार कर लिया जाएगा. बता दें कि, पेरिस में ओलंपिक भी होने वाला है ऐसे में ओलंपिक देखने आने वाले भारतीय लोगों को इसका फायदा होगा.

पेरिस ओलंपिक में आने वाले भारतीय को होगा फायदा

आपको बता दें कि, पेरिस में ओलंपिक होने वाला है. विश्व प्रसिद्ध गेलेरीज लाफायेट में बड़ी संख्या में भारतीय दर्शकों को आने की उम्मीद है. इस बीच देश में राजदूत ने यूपीआई के लॉन्च के लिए लारा और एनपीसीआई के बीच समझौते और व्यवस्था का स्वागत किया है. पेरिस में UPI को मान्यता मिलने से ओलंपिक देखने आने वाले भारतीय दर्शकों को खूब फायदा होने वाला है.

calender
05 July 2024, 10:00 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो