झुकेगा नहीं साला'.., दो दिग्गजों के बीच हुई तनातनी, ब्राजील में बैन हुआ Twitter

ब्राजील में एलन मस्क के X प्लेटफॉर्म को बैन कर दिया गया है. अब इस देश के लोग X सर्विस का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. ये सब लंबे समय से चले आ रहे ब्राजील के सुप्रीम कोर्ट और एलन मस्क के बीच विवाद के कारण हुआ है. X सर्विस पर आरोप लगा है कि यह ब्राजील में तख्तापलट की खबरें व लोकतंत्र को कमजोर करने वाले कंटेंट को बढ़ावा दे रहे हैं.

JBT Desk
JBT Desk

ब्राजील में एलन मस्क के एक्स प्लेटफॉर्म की सर्विस पूरी तरह से बंद कर दिया गया है. मोबाइल और वेब वर्जन दोनों पर इसकी सर्विस का इस्तेमाल नहीं होगा. ब्राजील के सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर ऐसा किया गया है. एलेक्जेंडर डि मोरेस ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को "तत्काल और पूर्ण निलंबन" का आदेश दिया, जब तक कि वह सभी अदालती आदेशों का पालन नहीं कर लेता और मौजूदा जुर्माना चुका नहीं देता.बता दें कि ये सब एलन मस्क और ब्राजील के सुप्रीम कोर्ट में चल रहे विवाद के कारण हुआ है.

यह विवाद अप्रैल में शुरू हुआ था, जब न्यायाधीश ने गलत सूचना फैलाने के लिए दर्जनों एक्स अकाउंट को निलंबित करने का आदेश दिया था. अदालत के इस फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए, एक्स के मालिक एलन मस्क ने कहा था कि, स्वतंत्र अभिव्यक्ति लोकतंत्र की आधारशिला है और ब्राजील में एक अनिर्वाचित छद्म न्यायाधीश राजनीतिक उद्देश्यों के लिए इसे नष्ट कर रहा है.

ब्राजील में क्यों बैन हुआ Twitter

ब्राजील में अब एक्स जिसका पुराना नाम ट्विटर है अब पूरी तरह से बैन कर दिया गया है. शुक्रवार को ब्राजील के सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस एलेक्जेंडर ने एक्स को पूरे देश में बैन करने का आदेश दिया. वहीं बुधवार को जस्टिस डि मोरियो ने एलन मस्क की कंपनी एक्स कंपनी को आदेश दिया था कि 24 घंटे के अंदर एक कानूनी अधिकार अपॉइंट करें लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया. जब एलन मस्क ने कोई एक्शन नहीं लिया तो ब्राजील के सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को एक्स बैन करने का फैसला सुनाया. इसके साथ ही उन्होंने 18 मिलियन रियाल का जुर्माना भी लगाया.

एप्पल और गूगल को दिया आदेश

ब्राजील कोर्ट ने नेशनल टेलीकम्यूनिकेशन एजेंसी को 24 घंटे के अंदर ब्लॉक करने का आदेश दिया है. इसके साथ ही एप्पल और गूगल को ऑनलाइन प्ले स्टोर्स से इस एक्स ऐप को हटाने का 5 दिन के अंदर आदेश दिया है. इस पूरे मामले में पर एलन मस्क ने एक पोस्ट किया है. इस पोस्ट में उन्होंने कहा कि ब्राजील के वर्तमान प्रशासन के तहत निवेश करना पागलपन है. उन्होंने आगे कहा कि जब नया नेतृत्व आएगा, तो उम्मीद है कि इसमें बदलाव आएगा.

एलन मस्क और ब्राजील के बीच क्या है विवाद

दरअसल, एलन मस्क और ब्राजील के जज के बीच काफी लंबे समय से विवाद देखने को मिल रहा है. एलन मस्क ने ब्राजील के कोर्ट को लेकर एक पोस्ट शेयर किया था जिसमें उन्होंने वहां के जजों की तुलना हैरी पॉटर के विलेन लॉर्ड वोल्डेमॉर्ट से कर दी थी. एलन मस्क का यह पोस्ट सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था. कई लोगों ने उनकी इस पोस्ट की आलोचना भी की थी.

calender
01 September 2024, 10:31 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!