Google Chrome का नया मैलवेयर बंद कर देगा आपका कंप्यूटर, इस तरह पाएं छुटकारा

Chrome Malware: गूगल क्रोम में एक नया मैलवेयर सामने आया है जो लोगों का सिस्टम लॉक कर देता है. ये एक ऐसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करता है जो यूजर्स के क्रिडेंशियल्स चुराते हैं. इससे आप कैसे बच सकते हैं, चलिए जानते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Chrome Malware: एक नया गूगल क्रोम मैलवेयर सामने आया है जो यूजर्स को उनके सिस्टम से लॉक कर रहा है. StealC नाम का यह मैलवेयर AutoIt Credential Flusher नामक एक नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करता है जो लोगों को ऐप्स का इस्तेमाल करने के लिए उनके गूगल अकाउंट के क्रेडेंशियल दर्ज करने के लिए मजबूर करता है. OALABS के रिसर्चर्स ने इस टेक्नोलॉजी का पता लगाया है और कहा है कि इसका इस्तेमाल 22 अगस्त से ट्रेडिशनल मैलवेयर लोडर और एमडे जैसे जानकारी चुराने वाले टूल द्वारा किया जा रहा है.

रिसर्च के अनुसार, StealC क्रोम के कियोस्क मोड फीचर का इस्तेमाल करता है, जो सिस्टम को फुलस्क्रीन क्रोम विंडो में लॉक कर देता है और F11 और Esc दोनों कीज को भी डिसेबल कर देता है. अगर आपको नहीं पता है, तो बता दें कि कियोस्क मोड क्रोम की एक ऐसी सुविधा है जिसका इस्तेमाल अक्सर पब्लिक कियोस्क और डेमो टर्मिनल पर यूजर के इंटरेक्शन को लिमिट करने के लिए किया जाता है.

टास्कबार और नेविगेशन बटन हो जाते हैं गायब

इस मोड में, Google Chrome इंटरफेस टूलबार, नेविगेशन बटन या एड्रेस बार जैसे ब्राउजर एलीमेंट्स को हटा देता है. मैलवेयर इस मोड का इस्तेमाल यूजर्स को एक पेज दिखाने के लिए करता है, जिस पर उन्हें अपनी मशीन पर कुछ भी करने के लिए अपने गूगल अकाउंट की लॉगइन डिटेल्स डालनी पड़ती हैं. जब आप अपना यूजर नाम और पासवर्ड टाइप करते हैं, तो जानकारी StealC द्वारा चुरा ली जाती है. ऐसा करते ही टास्कबार और नेविगेशन बटन जैसे एलीमेंट्स गायब हो जाते हैं. 

कियोस्क मोड से कैसे निकले बाहर

अगर आपके सिस्टम में मैलवेयर है और आप इस मोड में फंस गए हैं तो आपको सबसे पहले तो समझना होगा कि इस मोड से बाहर निकलने में Esc और F11 आपकी कोई मदद नहीं करेंगे. हालांकि, आप Alt+F4, Ctrl + Shift + Esc, Ctrl + Alt + Delete और Alt+Tab जैसे कीबोर्ड शॉर्टकट का इस्तेमाल कर सकते हैं. जहां Alt+F4 रीसेट ऐप को बंद कर देगा. वहीं, Alt+Tab आपको किसी दूसरे ऐप पर स्विच करने की अनुमति देता है.

calender
20 September 2024, 10:28 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!