Jio, Airtel और Vi ने बढ़ा दिए दाम, क्यों लिया गया ये फैसला जानें

Prepaid Plan Hike: देश की तीन सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी Reliance Jio, Bharti Airtel और Vodafone Idea ने ऐलान कर दिया है. जियो ने 12 से 25 फीसदी तक बढ़ाने का फैसला किया है. वहीं, एयरटेल ने 10 से 20% तक और Vi ने 10 से 20% तक कीमत को बढ़ाया है. ऐसे में कई लोगों के मन में यह सवाल आता है कि आखिर ये टेलिकॉम कंपनियां ऐसा कर क्यों रही हैं. इसके पीछे कारण क्या है, चलिए जानते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Prepaid Plan Hike: देश की तीन बड़ी टेलीकॉम कंपनी ने जुलाई से रिचार्ज की कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान किया है. इनमें Reliance Jio, Bharti Airtel और Vodafone Idea शामिल है. जियो ने  12 से 25 फीसदी तक बढ़ाने का फैसला किया है.  वहीं, एयरटेल ने 10 से 20% तक और Vi ने 10 से 20% तक कीमत को बढ़ाया है. जुलाई से तीनों ही कंपनियों ने बढ़ाने का फैसला लिया है. 

इस इजाफे से आम लोगो के जेब पर गहरा असर पड़ने वाला है. लगातार बढ़ रहे रिचार्ज प्लान की कीमतों से लोगों के मन में ये सवाल होगा कि आखिर ये तीनों कंपनियां  रिचार्ज की कीमतों में बढ़ोतरी क्यों कर रही हैं. ये फैसला क्यों लिया गया है आइए जानते हैं. 

आकाश अंबानी ने बताई वजह

रिलायंस जियो इंफोकॉम के चेयरमैन आकाश अंबानी ने रेट बढ़ोतरी के पीछे की वजह बताई है. आकाश अंबानी ने कहा, "यह नई योजनाएं शुरू करने, कंपनी रेवन्यू को आगे बढ़ाने और 5जी और एआई प्रौद्योगिकी में निवेश के माध्यम से विकास को आगे बढ़ाने की दिशा में एक कदम है."

सभी प्लान की कीमतें बढ़ी

जियो ने लगभग सभी प्लान की कीमतें बढ़ा दी हैं. सबसे छोटे रिचार्ज को बढ़ाकर 19 रुपये कर दिया गया है, जो 1GB डेटा 'एड ऑन पैक' है. इस प्लान की पहले कीमत 15 रुपये थी. यह बढ़ोतरी करीब 25 फीसदी है. 75GB पोस्टपॉड डेटा प्लान की कीमत 399 रुपये बढ़कर 449 रुपये हो जाएगी. जियो ने अपने 84 दिनों की वैलिडिटी वाले अनलिमिटेड प्लान की कीमत 20 फीसदी बढ़ा दी है. इस प्लान की कीमत अब 799 रुपये होगी जो पहले 666 रुपये में उपलब्ध थी.

Airtel ने बताई वजह

इस मामले को लेकर Airtel का कहना है कि एवरेज रेवन्यू प्रति यूजर को बढ़ाकर 300 रुपये के पार ले जाना है. इससे कंपनी को फाइनेंशियल बढ़ने में मदद मिलेगी. मार्च 2023 की तिमाही तक एयरटेल का ARPU 209 रुपये रहा. जियो का ARPU 181.70 रुपये और VI का 146 रुपये रहा.5G सर्विसेज को लॉन्च करने के बाद से इन तीनों कंपनियों के खर्च काफी ज्यादा बढ़ गए थे. ऐसे में इन्हें मॉनिटाइजेशन के लिए कदम उठना जरूरी था. इसका एक ही रास्ता बचता है और वो है टैरिफ प्लान्स की कीमत में बढ़ोतरी.

calender
29 June 2024, 02:01 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो