फ्रॉड कॉल्स पर TRAI सख्त, Whatsapp, Telegram पर हो रहे स्कैम पर लेगी एक्शन

Scam Call and Fraud: भारत में हर दिन कितने लोगों के साथ स्कैम होता है, हर कई लोग सालों की कमाई एक मिनट में गवा देते हैं. ऐसे में भारत में TRAI ने इसके खिलाफ सख्त एक्शन लेने की ठान ली है. जिसमें कई लाखों फोन की सिम को बंद कर दिया है. इसके साथ ही व्हाट्सऐप और टेलीग्राम जैसे OTT ऐप्स पर हो रहे फ्रॉड को रोकने के लिए IT मिनिस्ट्री को तुरंत कदम उठाने की सलाह दी गई है.

JBT Desk
JBT Desk

Scam Call and Fraud:  TRAI की तरफ से स्पैम और फ्रॉड कॉल्स को रोकने के लिए लगातार नए कदम उठाए जा रहे हैं। इसको लेकर ट्राई की तरफ से टेलीकॉम कंपनियों को भी कहा गया था। हालांकि अभी ऐसी कॉल्स को रोकने पर लगातार काम चल रहा है. इस बीच टेलीकॉम रेगुलेटर ने IT मिनिस्ट्री को भी जोर दे दिया है.दरअसल ट्राई का कहना है कि अभी ऐसे बहुत सारे फ्रॉड हो रहे हैं जो व्हाट्सऐप और टेलीग्राम की मदद से हो रहे हैं. 

आपको बता दें, से सभी OTT ऐप्स के दायरे में आते हैं और इन्हें रोकने के लिए IT मिनिस्ट्री को तुरंत कदम उठाना चाहिए. इसको लिए लोगों द्वारा सख्त कानून बनाने की मांग चल रही थी. टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश दिए गए हैं और IT मिनिस्ट्री से भी सहयोग मांगा गया है.

TRAI ने क्यों नहीं लिया फैसला ?

ये सभी अभी IT मिनिस्ट्री के अंडर आते हैं. इस पर TRAI की तरफ से कोई फैसला नहीं लिया जा सकता है. क्योंकि ये ऐप्स ट्राई के अधिकार क्षेत्र में नहीं है. ट्राई की तरफ से भेजे गए पत्र में सभी चीजों की जानकारी दी गई है. साथ ही बताया गया है कि आखिर ऐसी कॉल्स की पहचान कैसे की जा सकती है. रेगुलेटर्स की जॉइंट कमेटी ने भी इस बात को रखा है. ट्राई के अधिकारियों ने ऐसी कॉल्स को रोकने के लिए तुरंत एक्शन लेने के लिए भी कहा है. इसमें कम्युनिकेशन ऐप्स का नाम शामिल है.

DLT प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल

अधिकारियों का कहना है कि TRAI चाहती है कि इसको लेकर जॉइंट एफर्ट लगाने चाहिए. क्योंकि ट्राई की तरफ से निर्देश देने के बाद टेलीकॉम ऑपरेटर्स ने ऐसी कॉल्स को रोकने के लिए DLT प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है. मैसेज तो ट्राई के अंडर आ सकते हैं, लेकिन OTT ऐप्स पर ट्राई का कोई अधिकार नहीं है। कुछ समय पहले टेलीकॉम ऑपरेटर्स को भी ऐसी कॉल्स और मैसेज को रोकने के लिए कहा था. इसके बाद टेलीकॉम ऑपरेटर्स ने 1 अक्टूबर तक का समय मांगा था। इसे ट्राई की तरफ से दे दिया गया था.

calender
06 September 2024, 11:38 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!