Digital Arrest : क्या है डिजिटल अरेस्ट? कैसे हो रहा सबसे खतरनाक ऑनलाइन स्कैम

Cyber Crime: साइबर क्राइम के नए-नए तरीके ने लोगों को मुश्किलों में डाल दिया है. साइबर फ्रॉड करने वाले अब डिजिटल अरेस्ट का डर दिखाकर लोगों से पैसों को हड़प रहे हैं. एमपी की साइबर क्राइम पुलिस ने लोगों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है. इस एडवाइजरी से बताया गया है डिजिटल अरेस्ट क्या है.

JBT Desk
JBT Desk

Digital Arrest: आजकल जमाना जैसे ही डिजिटल होते जा रहा है. हर क्षेत्र में आधुनिक तकनीक आई है. जिससे लोगों को बहुत सहूलियत भी हुई है. तो वहीं अपराधियों को भी इस तकनीक से अपराधों को अंजाम देने में फ़ायदा हुआ है. अब अपराधी कहीं दूर बैठे भी किसी को अपना शिकार बना लेते हैं. जिन लोगों को ऑनलाइन हो रहे हैं फ्रॉड के बारे में कम जानकारी है. उन लोगों को साइबर अपराधी अपने चंगुल में फंसा लेते हैं और मोटी रकम ऐंठ लेते हैं. इसी फ्रॉड का एक नया तरीका है डिजिटल अरेस्ट. क्या होता है डिजिटल अरेस्ट और कैसे आप इससे बच सकते हैं. आइए जानते हैं. 

साइबर क्राइम पुलिस के अनुसार ऑनलाइन ठगों ने अब लोगों के साथ ठगी का नया तरीका निकाला है. यह ठग कुरियर पैकेट में मिले सिम, इंक्स, आधार कार्ड का दुरुपयोग करके, मनी लॉन्ड्रिंग, टेररिस्ट कन्वर्जन में नागरिकों का मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करते हैं. ऐसी कई ट्रिक से ठग नागरिकों को हाउस अरेस्ट कर लेते हैं. इसके बाद ठगों द्वारा पुलिस स्टेशन जैसे सेटअप दिखाकर वीडियो कॉल करके डराया जाता हैं. पूछताछ के नाम पर वेबकैम, स्काइप मोबाइल से वीडियो कॉल पर आमने-सामने बैठाकर रखते हैं.
 

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो