WhatsApp का एक्शन, 70 लाख से ज्यादा अकाउंट किए रद्द, जानिए ऐसा क्यों किया गया

पॉपुलर मोबाइल मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप को देश से 10,554 शिकायतें प्राप्त हुईं, और ‘कार्यवाही’ के रिकॉर्ड केवल छह थे. कंपनी ने बताया है कि उसने अप्रैल महीने में भारत में 71 लाख से ज्यादा वॉट्सऐप अकाउंट पर ताला लगा दिया है.

JBT Desk
JBT Desk

WhatsApp: हर महीने, वॉट्सऐप लाखों भारतीय यूजर पर बैन लगाता है, जिन्हें स्कैमर होने या प्लेटफ़ॉर्म की प्राइवेसी पॉलिसी का उल्लंघन करने के लिए रिपोर्ट किया जाता है. अपनी नए भारत मासिक रिपोर्ट में, मेटा के इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म ने खुलासा किया कि उसने इसके मिसयूज को रोकने और प्लेटफ़ॉर्म की पॉलिसी को बनाए रखने के लिए 1 अप्रैल, 2024 और 30 अप्रैल, 2024 के बीच लगभग 71 लाख भारतीय अकांउट पर बैन लगा दिया. कंपनी ने कहा कि यदि यूजर इसके नियमों का उल्लंघन करना जारी रखते हैं तो वह और अधिक अकांउट बैन करना जारी रखेगा.

1 महीने में 70 लाख से ज्यादा अकांउट बैन

बता दें  कि 1 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच व्हाट्सएप ने कुल 7,182,000 अकाउंट्स पर बैन लगाया गया है. इनमें से 1,302,000 अकाउंट्स को यूजर की ओर से किसी भी रिपोर्ट से पहले ही बैन कर दिया गया था. यह एक्शन व्हाट्सएप की एक पॉलिसी का हिस्सा है, ताकि व्हाट्सएप के मिसयूज को होने से पहले ही रोका जा सके. दरअसल कंपनी व्हाट्सएप मिसयूज को पहचानने के लिए मशीन लर्निंग और डेटा एनालिटिक्स का उपयोग करती है.

व्हाट्सएप ने दी प्रतिक्रिया

बता दें कि अप्रैल 2024 में, व्हाट्सएप को कई मामले पर 10,554 यूजर कि रिपोर्ट मिली. हालांकि, इन रिपोर्टों के आधार पर केवल छह खातों पर कार्रवाई की गई. वॉट्सऐप ने कहा कि हम यूजर्स की प्रतिक्रिया पर पूरा ध्यान देते हैं. गलत सूचना को रोकने, साइबर सुरक्षा को बढ़ावा देने और चुनावी निष्पक्षता को बनाए रखने में विशेषज्ञों के साथ जुड़ते हैं.

calender
03 June 2024, 02:50 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!