एलन मस्क (Elon musk) ने जब से Twitter की कमान संभाली है तब से खबरों को शेयर करने वाला ट्विटर खुद सुर्खियों में रहने लगा है। लगभग हर रोज ट्विटर के प्रबंधन से जुड़ी कई तरह की खबरें आ रही हैं, इसी कड़ी में एक सनसनीखेज खबर तो खुद इसके मालिक एलन मस्क ने ही दे दी है। दरअसल, बीते रोज मस्क ने एक बड़ा खुलासा दुनिया के सामने किया है, जिसमें उन्होनें बताया है कि अमेरिका ने ट्विवटर से ढाई लाख अकाउंट्स को बंद करने की मांग की थी।

 

कोरोना को लेकर सवाल उठाने वाले पत्रकारों के अकाउंट किए गए बंद

दरअसल, मगंलवार को एलन मस्क (Ttwitter chief elon muskने ट्विटर फाइल्स में ये बड़ा खुलासा किया, जिसे पत्रकार मैट टैबी ने रिपोर्ट के रूप में पूरी दुनिया के सामने ला दिया। इस रिपोर्ट के अनुसार ट्विटर ने अमेरिकी सरकार के कहने परलगभग ढाई लाख अकाउंट बंद किए थे। बताया जा रहा है कि इनमें से ज्यादातर अकाउंट उन पत्रकारों के थे, जो कोराना महामारी के संक्रमण और उत्पत्ति को लेकर सवाल उठा रहे थे। इनके अलावा चीनी राजनायिकों को फॉलो करने वाले अकाउंट्स को भी सस्पेंड किया गया है। यहां तक कि रिपोर्ट की माने तो इसी के तहत पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का ट्विटर अकाउंट भी सस्पेंड किया गया था, जोकि 22 महीने बाद बहाल हो सका।

ट्विटर ने 48 हजार से अधिक भारतीय अकाउंट भी किए हैं सस्पेंड

गौरतलब है कि ट्विटर ने बीते दिनों में 48 हजार से अधिक भारतीय अकाउंट सस्पेंड भी किए है। आकडों की बात करें तो ट्विटर ने इंडिया में 26 अक्टूबर से 25 नवंबर के बीच में ऐसे 45,589 अकाउंट्स को बैन किया है, जोकि आतंकवाद या अश्लीलता को बढ़ावा देने वाले थे। देखा जाए तो जब से एलन मस्क ने ट्विटर का अधिग्रहण किया है तब से इसे लेकर नियम कायदों में काफी बदलाव हुए हैं। मालूम हो कि एलन मस्क ने बीते साल 2022 में 28 अक्टूबर को 44 अरब डॉलर में ट्विटर का अधिग्रहण किया था।