74वें गणतंत्र दिवस के मौके पर जहां हर भारतवासी जश्न के माहौल में डूबा है तो वहीं सर्च इंजन 'गूगल' पर भी इस जश्न का रंग चढ़ा दिख रहा है। जी हां, बता दें कि गूगल ने खास तरह के डूडल (Google Doodle) के जरिए देश वासियों को 26 जनवरी की बधाई दी है। दरअसल, Google ने गणतंत्र दिवस पर 'हैंड-कट पेपर' वाला एक नायाब 'डूडल' बनाया है, जिसमें राष्ट्रपति भवन, इंडिया गेट से लेकर गणतंत्र दिवस की परेड को चित्रित किया गया है।

गूगल डूडल में दिखाई गई गणतंत्र दिवस के परेड की झलकियां

गौरतलब है कि आज यानी 26 जनवरी के दिन का गूगल डूडल, अहमदाबाद के कलाकार 'पार्थ कोथेकर' ने तैयार किया है। पेपर कटिंग से बने इस डूडल में 26 जनवरी परेड की झलकियां दिखाई गई है, जिसमें सेना की टुकड़ी के साथ ही मोटरसाइकिल पर करतब करते जवान दिख रहे हैं। वहीं इस ब्लैक एंड व्हाइट डूडल में फूल पत्तियों के साथ मोर की आकृत्तियां बनी हुई हैं, जो इसे और आकर्षक बना रही है।

गुजरात के आर्टिस्ट ने पार्थ ने बनाई खास कलाकृति

बात करें पार्थ कोथेकर की तो गुजरात के ये आर्टिस्ट, पेपर आर्ट के लिए दुनियाभर में नाम कमा चुके हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो पार्थ की कलाकृति एडोबी की सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बीहेंस में प्रदर्शित हो चुकी है तो वहीं उनके बनाए पेपर कटिंग आर्ट लंदन के नेशनल हिस्ट्री म्यूजियम में प्रदर्शित हुए चुके हैं। वहीं पार्थ की अपनी एक वेबसाइट है, जहां उनकी कलाकृतियां दिखती रहती हैं। इस रिपब्लिक डेवाले ‘डूडल' को क्रिएट करने वाला एक वीडियो भी वेबसाइट पर साझा किया गया है, जिसमें पार्थ कोथेकर अपने हाथों से ये डूडल बनाते दिख रहे हैं।

मालूम होकि 26 जनवरी के दिन साल 1950 में, भारत ने संविधान को अपनाते हुए स्वयं को संप्रभु और गणतंत्र राज्य घोषित किया था।