रक्तदान से बच सकती हैं कई जानें’ 1 यूनिट से 4 लोगों को जीवनदान- जौरामाजरा

रक्तदान से बच सकती हैं कई जानें’ 1 यूनिट से 4 लोगों को जीवनदान- जौरामाजरा

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

कहा जाता है रक्तदान महादान। यानी अगर आप किसी जरूरत मंद को अपना खून देते हैं तो ये पुण्य का काम तो है ही आप उसकी जिंदगी के साथ-साथ तीन और जिंदगियां बचा सकते हैं क्योंकि एक यूनिट ब्लड से चार जिंदगियां बचाई जा सकती हैं। पंजाब में एक रक्तदान शिविर का उद्घाटन प्रदेश के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री चेतन सिंह जौरामाजरा ने किया। ये शिविर पंजाब एड्स कंट्रोल एम्पलाइज वेलफेयर एसोसिएशन की ओर से आयोजित किया गया था। ब्लड डोनेशन कैंप पंजाब स्टेट ब्लड ट्रांसफ्यूज काउंसिल के सहयोग से लगाया गया था, जिसमें पूरे पंजाब से पंजाब स्टेट एड्स कंट्रोल सोसाइटी के कर्मचारियों ने हिस्सा लिया। इस दौरान मंत्री चेतन सिंह जौरामाजरा ने कहा कि रक्त हमेशा स्वीकृत रक्त केंद्रों से ही लिया जाना चाहिए। इन केंद्रों में कई तरह की बीमारियों की जांच की जाती है और रिपोर्ट सही होने के बाद ही जरूरतमंद शख्स को रक्त दिया जाता है। पंजाब में मौजूदा समय में 161 मान्यता प्राप्त रक्त केंद्र चलाए जा रहे हैं, जिनमें से 46 सरकारी, 7 सैन्य और 108 निजी रक्त केंद्र हैं।

इस मौके पर मंत्री चेतन सिंह जौरामाजरा ने एसोसिएशन की तरफ से आयोजित रक्तदान शिविर की सराहना की। उन्होंने कहा कि स्वैच्छिक रक्तदान शिविरों से कई लोगों की जान बचाई जा सकती है। एक दान किया हुआ रक्त चार लोगों की जान बचा सकता है। पंजाब एड्स कंट्रोल एम्पलाइज वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष जसमेल सिंह देओल ने कहा कि उनकी यूनियन एड्स रोगियों के इलाज में सहायता करने के अलावा रक्तदान जैसे सामाजिक कल्याण के कार्य भी करती है। इस मौके पर पंजाब स्टेट एड्स कंट्रोल सोसाइटी की प्रोजेक्ट डायरेक्टर नीलिमा, डायरेक्टर हेल्थ सर्विसेज डॉ. रंजीत सिंह, डायरेक्टर नेशनल हेल्थ मिशन पंजाब, एसपी सिंह, सिविल सर्जन मोहाली डॉ. आदर्शपाल कौर, अतिरिक्त परियोजना निदेशक डॉ. बॉबी गुलाटी विशेष रूप से मौजूद थे।

बता दें कि रक्तदान बहुत ही पुण्य का काम होता है। रक्तदान किसी जरूरतमंद व्यक्ति को जीवनदान दे सकता है। डॉक्टर्स बताते हैं कि 18 से 60 वर्ष की आयु के स्वस्थ व्यक्ति जिनका वजन 45 किलो से ऊपर होता है वो रक्तदान कर सकते हैं। रक्तदान करने से शरीर में किसी तरह की कमजोरी नहीं आती। एक यूनिट रक्तदान करने से चार लोगों की जान बचाई जा सकती है। रक्तदान को महादान इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसका कोई विकल्प नहीं है।

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो