नानाजी को खोने के बाद, 22 साल की ख़ुशी पांडेय ने चलाई सेफ्टी लाइट की मुहीम, शहरों में जा - जाकर मुफ्त में लगाती है सेफ्टी लाइट

22 साला की ख़ुशी पांडेय ने साल 2022 में अपने प्यारे ननजी को किसी सड़क हादसे में खो दिया था, जिसके बाद से उसने फैसला किया की वह यह किसी के साथ नहीं होने देगी। जिसके बाद वह हर जगह सड़कों पर जा - जाकर साइकिल सवार लोगों को रोक क्र उनकी साइकिल मर सेफ्टी लाइट्स लगाती है और उन्हें जागरूक करती है। अब तक ख़ुशी ने 1500 से भी ज़्यादा लोगों की साइकिलों पर सेफ्टी लाइट्स लगा चुकी है।

calender
28 March 2023, 10:59 AM IST

बढ़ती आबादी के चलते सड़क हादसे काफी बढ़ गए हैं। जिसके कारण दिन में ही नहीं बल्कि रात में भी लोग भयानक हादसों का शिकार हो जाते हैं, जिसमें वह अपनी जान भी गवा देते हैं। ऐसे में यदि बात करें चलती सड़कों पर सबसे ज़्यादा खतरा साइकिल चलाने वालों को रहता है। क्योंकि उसमें किसी भी प्रकार की सेफ्टी मौजूद नहीं होती है। ऐसे में बड़े - बड़े वाहनों के बीच साइकिल चलना काफी खतरनाक साबित होता है ख़ासकर रात के समय, क्योंकि उसमें अन्य वाहनों के जैसे कोई टाइट नहीं होती है। जिसके कारण रात के समय बड़े वाहनों का शिकार हो जाते है। ऐसा ही हुआ एक बुजुर्ग शख्स के साथ जो की काफी दुःखद था।

दरअसल, हाल ही में लखनऊ की रहने वाली एक 22 साल की लड़की जिसका नाम ख़ुशी पांडेय है, ट्विटर पर काफी ट्रेंड कर रही है। वह इसलिए की वह जगह - जगह सड़कों पर साइकिल सवार लोगों को रोक - रोककर उनकी साइकिल में सेफ्टी लाइट्स लगा रही है। जिससे उन्हें सड़क हादसों से बचाया जाये। इस मुहीम के जरिये वह लड़की लोगों को जागरूक करना चाहती है। इसका यह करने के पीछे का कारण उस लड़की के साथ हुआ एक हादसा था, जो वह चाहती है की ऐसा किसी के साथ भी न हो। जानकारी के मुताबिक 2022 में उस लड़की के नानाजी किसी सड़क हादसे में गुज़र गए थे। रात के समय वह साइकिल से आ रहे थे, जिस वक़्त उन्हें एक गाड़ी ने ज़ोरदार टक्कर मार दी थी और उनकी मौके पर ही मौत हो गयी थी। जब से उसने यह फैसला किया की वह जगह - जगहजकर लोगों की साइकिलों पर सेफ्टी लाइट्स लगाएगी।

 

ख़ुशी ने यह खास मिशन हर शहर में जा - जाकर पूरा किया है। जिसमें वह अब 1500 सेफ्टी लाइट्स सभी को मुफ्त में लगा चुकी है। लोग ख़ुशी का यह जनसेवा करते देख दुआएं दे रहें हैं। इस वीडियो को काफी शेयर कियाा जा रहा है। साथ ही साथ अब यह इन दिनों काफी ट्रेंड में भी है। लोगों को ख़ुशी का यह काम काफी पसंद आ रहा है और सोशल मीडिया पर तारीफ करते नहीं थक रहें हैं।

calender
28 March 2023, 10:59 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो