बिहार के कुत्ते को चाहिए जाति प्राण पत्र, जानिए क्या है पूरा मामला?

आपके घर परिवार में सभी सदस्यों का जाति प्रमाण पत्र तो बना ही होगा। लेकिन क्या आपने ये सुना है की किसी कुत्ते का भी आधार कार्ड है और अब जाति प्रमाण पत्र बनने जा रहा है। ऐसा एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है वो भी बिहार के गया जिले से जहाँ एक कुत्ते का जाति प्रमाण पत्र (Caste Certificate) बनवाने के लिए आवेदन किया है।

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

आपके घर परिवार में सभी सदस्यों का जाति प्रमाण पत्र तो बना ही होगा। लेकिन क्या आपने ये सुना है की किसी कुत्ते का भी आधार कार्ड है और अब जाति प्रमाण पत्र बनने जा रहा है। ऐसा एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है वो भी बिहार के गया जिले से जहाँ एक कुत्ते का जाति प्रमाण पत्र (Caste Certificate) बनवाने के लिए आवेदन किया है। इस कुत्ते के जाति प्रमाण पत्र (Caste Certificate) बनवाने के लिए पूरी प्रक्रिया वाकायदा निभाई गयी है जिसमें प्रूफ़ के तौर पर आधार कार्ड (Aadhaar card) की फोटो कॉपी साथ में दी है। जिसपर कुत्ते की फोटो , नाम , माता - पिता के नाम के साथ - साथ जेंडर है।

कुत्ते की जाति प्रमाण पत्र (Caste Certificate) के लिए किया आवेदन

जानकारी के मुताबिक यह मामला बिहार जिले के गुरारू अंचल कार्यालय का बताया जा रहा है। जहां एक कुत्ते का जाति प्रमाण पत्र (Caste Certificate) बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया गया है , जिसके लिए पूरी प्रक्रिया भी निभाई गयी है और साथ में कुत्ते का आधार कार्ड की फोटो भी अटैच की गयी है।

जानिए आधार कार्ड में है क्या ?

दरअसल , कुत्ते के आधार कार्ड में उसका नाम - टॉमी और पिता का नाम शेरू , माता का नाम गिन्नी है। बता दें की कुत्ते के लिंग (Gender) में पुरुष लिखा हुआ है, इसके अलावा एड्रेस में गांव का नाम पांडेपोखर पंचायत रौना , वार्ड नंबर 13 अंचल गुरारू थाना कोंच लिखा हुआ है।

इसके साथ ही जाति प्रमाण पत्र (Caste Certificate) के आवेदन के लिए अपना पेशा स्टूडेंट बताया है और जाति बढ़ाई बताई साथ ही जाति अनुक्रमांक - 113 , जन्म तिथि - 14 अप्रैल 2022 की बताई है और जाति में वर्ग - अति पिछड़ा वर्ग (अनुसूचित-1) लिखा है।

मामले की कि गयी जाँच

बताया जा रहा है की यह मामला 24 जनवरी 2023 को सामने आया था। जिसका आवेदन ऑनलाइन किया गया था। इस अजीबोगरीब मामले के आने से सभी अधिकारी से लेकर सभी कर्मचारी परेशान हो गए थे। बाद में इसकी जाँच की गयी और आवेदन को रद्द किया गया। अधिकारीयों द्वारा जाँच के बाद कुत्ते का वह आधार कार्ड भी फर्जी निकला।

आरोपी के खिलाफ FIR दर्ज

अंचल अधिकारी संजीव कुमार त्रिवेदी ने जानकारी दी की यह सारी किसी की शरारत थी , आधार कार्ड में दिया गया मोबाइल नंबर भी की जाँच की गयी तो पता चला यह किसी राजा बाबू के नाम से है। पहचना के बाद आरोपी के खिलाफ शख्त कार्यवाही की जायगी।

calender
04 February 2023, 01:30 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो