न्यूज़ीलैंड की सरकार ने उठाया एक नया कदम, ब्रेकअप से जूझ रहें युवाओं के लिए शुरू किया 30 करोड़ का भरी - भरकम बजट

ब्रेकअप से जूझ रहे ऐसे लोगों के लिए न्यूज़ीलैंड की सरकार ने एक कम्पैन शुरू किया है। जिसमें ऐसे लोगों को डिप्रेशन और डोमेस्टिक वॉयलेंस का शिकार न हो सकें और अपनी लाइफ को बेहतर बनाये। इस कैंपेन ने ऐसे कई लोगों को नई राह पर ले आया गया है, जो आज अपनी एक बेहतर और खुशहाल ज़िंदगी जी रहें हैं।

calender
26 March 2023, 12:13 PM IST

कई बार ऐसा देखा गया है की ब्रेकअप के बाद ज़्यादा प्यार करने वाला पार्टनर इस बात का सदमा बर्दास्त नहीं कर पाता है। ऐसे में युवक हो या युवती इस दर्द के चलते ऐसा भी कदम उठा लेते हैं जो उनके लिए खतरनाक साबित होता है। यही नहीं कुछ लोग अपनी ज़िंदगी से इतने हार जाते हैं की अपने करियर पर भी ध्यान नहीं दे पाते और तहस - नहस कर देते हैं। ऐसे में न्यूज़ीलैंड की सरकार ने इस तरह की समस्या से जूझ रहें कपल्स के लिए कदम बताया है। जो की उनके लिए एक उम्मीद की किरण बनकर आई है।

बता दें, की ब्रेकअप से जूझ रहे लोगों के लिए न्यूज़ीलैंड की सरकार ने 16 से 24 वर्ष के सभी युवाओं के लिए कैंपेन लांच किया है, जिसके लिए उन्होंने स्पोर्ट के लिए एक भारी - भरकम बजट भी पास कर दिया है। इस कैंपेन को शुरू करने के लिए न्यूज़ीलैंड की सरकार ने पूरे 30 करोड़ की मोटी रकम का बजट पास किया है।

आज की जनरेशन में यह बात आमतौर से काफी ज्यादा देखी गयी है की प्यार में धोखा खाये लोग खुद को संभाल नहीं पाते और वह धीरे - धीरे डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं। जिसके चलते वह गलत कदम भी उठा लेते हैं, यही नहीं कुछ लोग ऐसे माँ अपनी जान तक लेने की कोशिश करने लगते हैं। ऐसे ही ब्रेकअप से जूझ रहें युवाओं के लिए न्यूज़ीलैंस की सरकार ने मदद का कदम बढ़ाया है। उन्होंने एक कैंपेन शुरू किया है जिसमे ब्रेकअप के दर्द से जूझ रहे और डिप्रेशन में आ चुके लोगों की मदद की जा सके और डिप्रेशन से बाहर लाया जा सके। जिससे वह अपनी लाइफ को दोबारा मौका देकर एक नौ शुरुआत करें और अपनी लाइफ को बेहतर बनाएं।

यह कैंपेन न्यूज़ीलैंड की मंत्री प्रियंका राधाकृष्णा के सहयोग से चलाया जा रहा है। इसके लिए उन्होंने सामाजिक विकास एवं रोजगार मंत्रालय के जरिए 30 करोड़ का बजट जारी किया है। महिला मंत्री का कहना है की उन्हें 1200 से भी ज़्यादा युवाओं ने कहा उनको ब्रेकअप से होने वाली शुरूआती अनुभवों से निपटने के लिए मदद चाहिए और उनका सहयोग भी। मालूम हो की न्यूज़ीलैंड में युवाओं के साथ ब्रेकअप होना अब आम चुनौती की तरह हो गया है।

कैंपेन में दी जाएगी ट्रेनिंग

न्यूज़ीलैंड में शुरू हो रहें इस कम्पैन का नाम 'लव बेटर कैंपेन' ('Love Better Campaign') है। जिसमें उन सभी युवाओ को ट्रेनिंग दी जाएगी जो ब्रेकअप के दर्द में हैं। इसमें उन्हें उन सभी समस्याओं से उभरने में मदद की जाएगी जो ब्रेकअप की शुरुआती समय में होती है जिसे धीरे - धीरे व्यक्ति डिप्रेशन का शिकार हो जाता है। इसी के साथ - साथ युवाओं को एक जिम्मेदार नागरिक और घर के लिए जिम्मेदारी समझाने के लिए टैनिंग दी जा रही है। जिससे लोग डोमेस्टिक वॉयलेंस का शिकार ने हो सके। अब तक इस कैंपेन की मदद से कई युवाओं को नई राह पर लाया गया है।

calender
26 March 2023, 12:13 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो